लाइव टीवी

यहां पर एक दिन पहले मनाई जाती है दिवाली, ये है पौराणिक वजह

News18 Bihar
Updated: October 27, 2019, 12:57 PM IST
यहां पर एक दिन पहले मनाई जाती है दिवाली, ये है पौराणिक वजह
दरभंगा के इस गांव में एक दिन पहले मनाई जाती है दिवाली (प्रतीकात्मक फोटो)

दरभंगा (Darbhanga) के नवादा गांव (Nawada Village) के लोग दिवाली से एक दिन पहले ही दीपोत्सव मनाते हैं.

  • Share this:
दरभंगा. बिहार के दरभंगा (Darbhanga) जिले में एक ऐसा गांव है, जहां दिवाली के एक दिन पहले मानई जाती है. इस दिन पूरे गांव के लोग नवादा भगवती (Nawada Bhagwati) के मन्दिर को सजाते हैं. कहा जाता है कि दरभंगा महाराज भी एक दिन पहले इस गांव में दिवाली मनाने आते थे. तभी से यह परंपरा चली आ रही है. आज भी इस गांव में दीपावली से (Deepawali) एक दिन पहले दीपोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं दरभंगा जिले के नवादा गांव के बारे में. यदि आप दीपावली से एक दिन पहले यहां पर आएंगे तो देख कर चौंक जाएंगे. क्योंकि नवादा गांव के लोग दिवाली से एक दिन पहले से दीपोत्सव मनाते हैं. इस दिन गांव के बड़े, बुजुर्ग दीप जलाते हैं तो बच्चे पटाखे जलाकर खुशियां मनाते हैं.  इस गांव की महिलाएं भी एक दिन पहले ही दिवाली मना लेती हैं. महिलाएं अपने-अपने घरों में लक्ष्मी माता की पूजा करती हैं. वहीं, शाम ढलते ही पूरा गांव रौशनी से जगमगा उठता है. इस बार भी पुरानी परम्परा को निभाते हुए 26 अक्टूबर को ही दीपावली मनाई गई.



दरभंगा महराज के विद्वान भी आते थे

स्थानीय निवासी बब्लू झा ने कहा कि नवादा गांव में नवादा भगवती का मंदिर है. करीब 200 साल पहले इस मंदिर में दरभंगा राज के तत्कालीन महराज साधना करने के लिए आते थे. कहा जाता है कि महराज  के साथ-साथ विद्वान और नेपाल के साधक भी आते थे. जानकारी के मुताबिक, दरभंगा महराज नवादा भगवती के बहुत बड़े भक्ते थे.



दीप खुद जल गए
Loading...

बब्लू झा ने कहा कि एक बार मंदिर परिसर में दीपावली से एक दिन पहले दीप खुद जल गए. इसके बाद मां ने ग्रामीणों को स्वप्न में कहा कि नवादा गांव के लोग आज ही दीपावली मनाएं. तब से गांव के लोग दिवाली से एक दिन पहले दीपोत्सव बनाते आ रहे हैं. गांव के वरिष्ठ निवासी अनन्त कुमार झा कहते हैं कि जिस तरह हमारे पूर्वजों इस परम्परा को निभाया, ठीक उसी तरह से हमलोग भी उल्लास के साथ एक दिन पहले ही दीपावली मनाते आ रहे हैं.

रिपोर्ट- विपिन

ये भी पढ़ें- 

जीतन राम मांझी बोले- किशनगंज से AIMIM की जीत NRC के लिए जरूरी

भोजपुर से हाईवे के शातिर लुटेरे गिरफ्तार, पता पूछकर लोगों को बनाते थे निशाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 12:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...