होम /न्यूज /बिहार /DMCH दरभंगा ने मरीज के साथ आने वाले परिजनों को दी राहत, अब इतने रुपए में मिलेगी होटल जैसी सुविधा

DMCH दरभंगा ने मरीज के साथ आने वाले परिजनों को दी राहत, अब इतने रुपए में मिलेगी होटल जैसी सुविधा

डीएमसीएच दरभंगा में पावर ग्रिड विश्राम सदन बनकर तैयार हो गया है. इसमें मरीज के परिजनों को सस्‍ती दर में रुकने और खाने क ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट : अभिनव कुमार

    दरभंगा. बिहार के प्रमुख अस्पतालों में शुमार डीएमसीएच दरभंगा में मरीज के परिजनों को रहने के लिए अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. डीएमसीएच परिसर में ही पावर ग्रिड विश्राम सदन बनकर तैयार हो गया है. इसमें मरीज के परिजनों को सस्ती दर पर बेड आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. वहीं, ठंड में उन्हें गर्म पानी और कम पैसों में बेहतर खाना उपलब्ध भी मिलेगा. इससे पहले डीएमसीएच दरभंगा में मरीज के साथ आने वाले उनके परिजनों को रहने और खाने-पीने जैसी समस्याएं बनी रहती थी. मरीज के परिजन फर्श पर सोने को मजबूर हो जाते थे.

    डीएमसीएच दरभंगा के अधीक्षक डॉ. हरिशंकर मिश्रा ने न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत के क्रम में बताया कि इस विश्राम गृह डोरमेट्री सिस्टम से लैस है. इस विश्राम गृह में 4 और 8 बेड वाले रूम मौजूद हैं. इसमें फार्मेसी के शौचालय की व्यवस्था की गई है. साथ ही भोजनालय की भी व्यवस्था की गई है, जहां सस्ती दर पर भोजन मिलेगा. वहीं ठंड के मौसम में मरीज के परिजनों के लिए गर्म पानी की व्यवस्था की गई है. उन्‍होंने कहा कि मरीज के परिजनों को अच्छा माहौल मिलेगा, तो वहीं बड़े कैंपस में प्रॉपर लाइटिंग की भी व्यवस्था की गई है, ताकि रात में भी आने के दौरान किसी प्रकार की परेशानी मरीजों के परिजन को न हो.

    70 रुपए में मरीज के परिजनों को मिलेगी सारी सुविधा
    डीएमसीएच दरभंगा के अधीक्षक ने बताया कि दरभंगा डीएमसीएच में मरीज को तो हम लोग बेड दे देते थे, लेकिन उनके परिजनों को यहां अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. मरीज के परिजनों को फर्श पर सोना पड़ता था. पावर ग्रिड विश्राम सदन तैयार हो जाने के बाद मरीज के परिजनों को महज 70 रुपए प्रति बेड के हिसाब से सारी सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी. अस्‍पताल में अब होटल जैसी सुविधा मिलेगी.

    पावर ग्रिड विश्राम सदन में बनाये गए हैं 56 कमरे
    इस पावर ग्रिड विश्राम सदन में टोटल बेड की संख्या 260 है. वहीं, इसमें कुल मिलाकर 56 कमरे बनाए गए हैं. कमरे को बेड के हिसाब से बांटा गया है. 8 बेड वाले 9 कमरे हैं और 4 बेड वाले 47 कमरे हैं. इस विश्राम सदन में टोटल 25 शौचालय बनाए गए हैं, जिसमें महिलाओं और पुरूषों के लिए दस दस शौचालय हैं. वहीं, दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अलग से 5 शौचालय बनाए गए है. साथ ही एक किचन की व्यवस्था के साथ दो लिफ्ट और एक दवा की दुकान भी है.

    Tags: Bihar News, Darbhanga news, Government Hospital

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें