लाइव टीवी

Coronavirus: होम क्वारंटाइन के निर्देशों का पालन नहीं करने पर पहली FIR दर्ज, बिहार में ऐसी पहली कार्रवाई 
Darbhanga News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 28, 2020, 1:54 PM IST
Coronavirus: होम क्वारंटाइन के निर्देशों का पालन नहीं करने पर पहली FIR दर्ज, बिहार में ऐसी पहली कार्रवाई 
दरभंगा में होम क्वारंटाइन के निर्देशों का उल्लंघन करने पर दरभंगा के एसपी ने एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए.

दरभंगा के एसएसपी बाबूराम डॉक्टरों की टीम के साथ खुद होम क्वारंटाइन में डाले गए व्यक्ति का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे. वहां एक संदिग्ध अपने घर से गायब था जिसके खिलाफ FIR करने के आदेश दिए गए हैं.

  • Share this:
दरभंगा. कोरोना वारयरस के संक्रमण (Corona virus infection) के खतरे के मद्देनजर होम क्वारंटाइन (Home quarantine) के नियमों का पालन नहीं करनेवालों के खिलाफ अब पुलिस का कानूनी डंडा चलना शुरू हो गया है. दरभंगा प्रशासन द्वारा होम क्वारंटाइन में डाले गए गायब एक व्यक्ति के खिलाफ एसएसपी ने प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश दिए हैं. वहीं,  6 और होम क्वारंटाइन कोरोना संदिग्ध को घर के अंदर लापरवाही करते हुए देखकर सख्त हिदायत भी दी है. साथ ही होम क्वारंटाइन में रहने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए कोविड - 19 के पोस्टर को घर पर चिपकाये गए पोस्टर को हटाने पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए घर के लोगों को भी उनसे अलग रहने के निर्देश दिए.


SSP के साथ  डॉक्टरों की टीम पहुंची घर पर

बहेड़ा थाना के मोतीपुर में दरभंगा के एसएसपी बाबूराम डॉक्टरों की टीम के साथ खुद होम क्वारंटाइन में डाले गए व्यक्ति का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे. वहां एक संदिग्ध अपने घर से गायब था जिसके खिलाफ FIR करने के आदेश दिए गए हैं. वहीं 6 और ऐसे संदिग्धो को लापरवाही बरतने के कारण चेतावनी दे कर छोड़ दिया गया.





ये सभी वैसे लोग है जो दूसरे प्रदेश में रह कर मजदूरी किया करते थे और कोरोना वायरस के डर से दरभंगा अपने गांव आये हुए हैं.  सरकार एतिहातन ऐसे सभी लोगो को उनके घर में ही 14 दिनों तक अपने घर में रहने के आदेश दिए हैं और उनके घरों पर जिला प्रशासन की ओर से एक पोस्टर चिपका दिया गया है. इसके साथ ही उनके हाथों पर होम क्वारंटाइन का मुहर भी लगा दिया गया है जिससे उनकी पहचान हो सके और आम लोग उनसे दूरी बनाये रहें.




हालांकि ज्यादातर लोगों ने अपने घरों से पोस्टर हटा दिए साथ ही अपने गांव घर में भी खुलेआम घूमने लगे. शिकायत मिलने पर पुलिस ने अब इनके खिलाफ कड़े कदम उठाकर उस सभी को चेतावनी देने का काम कर रही है जो सरकार के आदेश का पालन करेंगे.


एसएसपी ने बताया

मीडिया से बात करते हुए दरभंगा के एसएसपी बाबू राम ने बताया कि सरकार के आदेश को पूरी तरह सख्ती से लागू किया जाएगा. सभी लोगों पर नजर है और एक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया है. वहीं 6 अन्य लोगो को सरकार के आदेश पालन करने के सख्त आदेश दिए गए हैं.


साथ ही सभी थाना को आदेश दिया गया है कि ऐसे सभी लोग होम क्वारंटाइन में रहे इस पर निगरानी रखे और आदेश पालन नहीं करनेवालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही भी करे.


बता दें कि हाल में दरभंगा में 10 हजार के आसपास लोग पहुचे हैं जिनमें से 630 लोगों की पहचान विदेश से आने वाले की है. इनमें से अभी चार को डीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में रखे हुए है. जिसमें दो निगेटिव है दो का जांच अभी नही आयी है. इन  चारों में से दो दूसरे जिलों के मरीज हैं.


(रिपोर्ट- विपिन कुमार दास)


ये भी पढ़ें



First published: March 28, 2020, 1:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading