होम /न्यूज /बिहार /Darbhanga Airport: दरभंगा एयरपोर्ट के पास अब नहीं लगेगा जाम, जानें कितना देना होगा पार्किंग शुल्क

Darbhanga Airport: दरभंगा एयरपोर्ट के पास अब नहीं लगेगा जाम, जानें कितना देना होगा पार्किंग शुल्क

Darbhanga News: दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रोशन ने बताया कि जो ठेकेदार पार्किंग का डाक लेंगे, वे अच्छे चरित्र एवं कुशल ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अभिनव कुमार

दरभंगा. दरभंगा के दिल्ली मोड़ स्थित हवाई अड्डा के समीप रोज-रोज लगने वाले जाम से अब लोगों को छुटकारा मिलने जा रहा है. आमतौर पर पहले लोग यहां गलत तरीके से वाहन खड़ा कर एयरपोर्ट के लिए निकल जाते थे. लेकिन, अब यहां पार्किंग की सुविधा मिलने जा रही है. इससे वाहनों की सुरक्षा तो बढ़ेगी ही, साथ ही साथ दिल्ली मोड़ पर लगने वाले अनावश्यक जाम से भी मुक्ति मिल जाएगी. दरभंगा जिला प्रशासन ने पार्किंग व्यवस्था शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इससे फ्लाइट पकड़ने वाले यात्रियों और कैब संचालकों में खुशी देखी जा रही है.

कब तक ले सकते हैं टेंडर प्रक्रिया में भाग
अगर आप दरभंगा एयरपोर्ट के सामने पार्किंग स्थल के लिए टेंडर प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है. डाक की प्रक्रिया 14 अक्टूबर की दोपहर 4:30 बजे दरभंगा कलेक्ट्रेट स्थित डॉ. अंबेडकर सभागार में की जाएगी. इससे दो घंटे पहले तक आप सभी कागजी प्राक्रिया पूरी कर लें. किसी कारण से अगर इस दिन डाक नहीं हो पाया, तो 17 अक्टूबर को दूसरी तिथि और 19 अक्टूबर को तीसरी तिथि पर की जाएगी. यह डाक जारी वित्तीय वर्ष 2022-23 के बचे हुए समय के लिए होगी. डाक का बेस प्राइस 2.60 लाख रुपए है. इसमें भाग लेने वालों को DM दरभंगा के नाम से बेस प्राइस का 10% यानि 26000 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट सिक्यूरिटी मनी के रूप में जमा करना होगा.

दागियों को नहीं मिलेगा टेंडर
दरभंगा जिला प्रशासन से जारी आदेश में कहा गया है कि डाक में भाग लेने वाले व्यक्ति को किसी भी कार्यालय द्वारा काली सूची में दर्ज नहीं होने संबंधित शपथ-पत्र/ स्वघोषणा-पत्र कार्यालय में डाक के निर्धारित तिथि तक जमा करना होगा. जबकि डाक में भाग लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति को आवासीय प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, पैन कार्ड, जिला पदाधिकारी/ पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण-पत्र दुरुस्त रखना होगा.

लगाना होगा सीसीटीवी कैमरा
दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रोशन ने बताया कि जो ठेकेदार पार्किंग का डाक लेंगे, वे अच्छे चरित्र एवं कुशल व्यवहार करने वाले युनिफॉर्म से लैस कर्मी रखेंगे. पार्किंग के एंट्री और एग्जिट रोड पर जाम नहीं लगे, इसकी व्यवस्था की जाएगी. साथ ही यहां one-way movement सुनिश्चित करना होगा. जबकि दोनों गेट पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा. उन्होंने कहा कि डाक में सफल होने वाले को 48 घंटे के अंदर एकमुश्त पूरा रुपया जमा करना होगा. ऐसा नहीं करने पर जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी. डाक से संबंधित विस्तृत जानकारी कलेक्ट्रेट दरभंगा के सूचनापट्ट पर प्रदर्शित है एवं NIC के वेबसाईट www.darbhanga.bih.nic.in पर भी अपलोड कर दिया गया है.

वाहनों का पार्किंग रेट तय
इस पार्किंग स्थल पर लगने वाले सभी प्रकार के वाहनों के लिए अलग-अलग रेट तय कर दिया गया है. मोटरसाइकिल, दो पहिया वाहन, ई-रिक्शा, ऑटो के लिए प्रति घंटा 10 निर्धारित किया गया है. वहीं कार, एसयूवी के लिए प्रति घंटा 20 निर्धारित किया गया है.

बस,मिनी बस के लिए प्रति घंटा 40 रुपया निर्धारित किया गया है. जबकि एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, सीआईएसएफ, सरकारी कार्यालय कार्य हेतु उपयोग में लाये जाने वाले वाहनों से पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा.

Tags: Airport Security, Bihar News, Car Parking New Rules, Darbhanga Airport, Darbhanga news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें