लाइव टीवी

चुनाव से पहले वोटर लिस्ट में भारी गड़बडी, एक ही नाम से बनाए गए पांच-पांच वोटर आईडी
Darbhanga News in Hindi

Vipin Kumar Das | News18 Bihar
Updated: February 11, 2020, 9:56 AM IST
चुनाव से पहले वोटर लिस्ट में भारी गड़बडी, एक ही नाम से बनाए गए पांच-पांच वोटर आईडी
दरभंगा में वोटर आईडी में भारी गड़बड़ी

BJP विधायक संजय सरावगी ने दरभंगा के DM त्याग राजन एमएस से इसकी शिकायत की. इस मामले में जिलाधिकारी ने कड़ा रुख अख्तियार कर लापरवाही बरतनेवाले के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

  • Share this:
दरभंगा. बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election से पहले 16 दिसंबर 2019 को प्रकाशित हुए दरभंगा ज़िले के शहरी विधान सभा के वोटर लिस्ट (Voter List) में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी देखने को मिली है. वोटर लिस्ट में एक ही मतदाता के नाम दो से लेकर पांच जगहों पर दर्ज हैं. हैरानी की बात यह है कि सभी जगहों से इन मतदाता के अलग-अलग वोटर आईडी (Voter ID) कार्ड भी बने हैं और सभी कार्ड के नंबर अलग-अलग जारी हैं. ऐसे वोटरों में कुछ के नाम एक ही बूथ पर दो से तीन बार दर्ज़ हैं तो किसी के अलग अलग बूथ पर नाम दर्ज हैं लेकिन वोटर लिस्ट में वोटर का नाम और पिता के नाम के साथ तस्वीर एक ही है लेकिन वोटर आईडी कार्ड अलग अलग नंबर के निर्गत है.

बीजेपी विधायक ने उठाए सवाल

दरभंगा-83 शहरी विधानसभा इलाके के कुछ ही जगहों पर फ़र्ज़ी हजारों नाम मिलने से नेता और प्रशासन के होश उड़ गए हैं. मामला सामने आता भी नहीं अगर दरभंगा शहर से बीजेपी के विधायक संजय सरावगी ने बारीकी से नए वोटर लिस्ट को नहीं देखा होता. वोटर लिस्ट भारी गड़बड़ी को देखते हुए नगर विधायक संजय सरावगी ने दरभंगा के DM त्याग राजन एमएस से इसकी शिकायत भी की तब जाकर जिलाधिकारी ने कड़ा रुख अख्तियार कर लापरवाही बरतनेवाले के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

डीएम ने कही कार्रवाई की बात

खुद DM ने कैमरे पर वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की बात मानी और सम्बंधित अधिकारी को BLO के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश भी दिए. उन्होंने कहा कि एक से ज्यादा वोटर लिस्ट में दर्ज हुए नाम को हटाने का भी काम शुरु कर दिया गया है, साथ ही दरभंगा ज़िले के सभी विधानसभा के वोटर लिस्ट में ऐसे वोटरों के पहचान कर हटाने के भी आदेश दिए हैं. जिलाधिकारी ने यह भी बातें कही कि ऑन लाइन और ऑफ़ लाइन दोनों जगहों से वोटरों द्वारा नाम जोड़ने का आवेदन देने की वजह से ऐसी स्थिति बानी है जिसे समय रहते सॉफ्ट वेयर से शुद्ध कर लिया जाएगा.

फर्जी वोटरों में अधिकांश मुसलमान

फ़र्ज़ी कार्ड का गलत तरीके से उपयोग कर अगर किसी ने सरकारी योजना का लाभ लिया होगा तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने की बात कही. दरभंगा शहर से बीजेपी के नगर विधायक संजय सरावगी ने साफ़ शब्दों में कहा कि एक मतदाता का एक से ज्यादा जगहों पर नाम गैरकानूनी के साथ साथ अपराध भी है. उन्होंने आरोप लगते हुए कहा कि निश्चित तौर पर किसी गलत मंशा से ही वोटरों ने एक से ज्यादा जगहों पर अपने नाम को जुड़वाया. उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोगों का ही ज्यादातर एक से अधिक जगहों पर नाम दर्ज़ है और इसका गलत इस्तेमाल न सिर्फ आनेवाले चुनाव में हो सकता है बल्कि इस आईडी कार्ड के सहारे एक ही व्यक्ति सरकारी योजना के फायदे अलग-अलग जगहों से कई बार लाभ उठा सकते हैं.ये भी पढ़ें- 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी रेल, 387 किमी. की दूरी 3.50 घंटे में की

ये भी पढ़ें- शहीद रमेश रंजन के पिता ने नीतीश सरकार पर उठाए सवाल, कहा- नहीं मिली कोई मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 9:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर