लाइव टीवी
Elec-widget

दरभंगा में धर्मेंद्र प्रधान बोले- उज्ज्वला योजना में दलितों और पिछड़ों को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

News18Hindi
Updated: April 20, 2018, 7:06 PM IST
दरभंगा में धर्मेंद्र प्रधान बोले- उज्ज्वला योजना में दलितों और पिछड़ों को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन
बहेड़ी में पीएम उज्जवला योजना के दूसरे चरण की शुरूआत (साभार-फेसबुक)

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दरभंगा के बहेड़ी में पीएम उज्जवला योजना के दूसरे चरण की शुरूआत करते हुए कहा कि दलित और पिछड़ी जाति वाले परिवारों को फ्री में एलपीजी गैस का कनेक्शन दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2018, 7:06 PM IST
  • Share this:
दरभंगा के बहेड़ी में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा ‘उज्ज्वला योजना’ के दूसरे चरण का शुभारंभ किया गया. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा की उपस्थिति में  गरीब परिवार की महिलाओं के बीच गैस कनेक्शन का वितरण किया गया.

इस अवसर पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश के दलित और पिछड़ी जाति वाले परिवारों को फ्री में एलपीजी गैस का कनेक्शन देगी.



पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि देश में  3 करोड़ 60 लाख परिवार को उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन दिया जा चुका है. अब देश में 5 करोड़ की जगह 8 करोड़ कनेक्शन दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि बिहार में 2 करोड़ 10 लाख घर है. 48 लाख घरों में एलपीजी पहुच चुकी है. नई विस्तारित योजना से सबसे ज्यादा फायदा बिहार को होगा.
Loading...

इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने धर्मेंद्र प्रधान को धन्यवाद दिया, जिन्होंने बिहार से उज्ज्वला की शुरुआत की. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सांसद के अनुशंसा पर गैस का कनेक्शन मिलता था. केंद्र की सरकार ने इस दिशा में बेहतर काम किया है.  धर्मेंद्र प्रधान से सीएम ने आग्रह करते हुए कहा कि इसमें कोई जाति और आर्थिक बंधन नहीं रखें. अब आप इसका फायदा उन लोगों को दीजिए जिनके पास गैस नहीं है.

उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि देश में 81 करोड़ लोगों को 2 रुपए किलो गेंहू और 3 रुपए किलो चावल दिया जा रहा है.

गौरतलब है कि उज्जवला योजना के प्रथम चरण में बिहार में लगभग साढ़े 48 लाख लोगों के बीच मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं. इसमें 22 प्रतिशत दलित, 18 प्रतिशत अल्पसंख्यक और बाकी अति पिछड़े वर्ग की महिलाएं हैं. नए वित्तीय बजट में इस योजना के तहत 3 करोड़ गरीब लोगों को घरेलू गैस का कनेक्शन दिया जाएगा. इसमें करीब 50 लाख कनेक्शन बिहार के लोगों को मिलेंगे.

ये  भी पढ़ें:
देश के विकास के मानचित्र पर आ गया दरभंगा: संजय झा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 20, 2018, 6:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...