होम /न्यूज /बिहार /Navratra 2022: दरभंगा में दुर्गा पूजा को लेकर रूट चार्ट तय, जानें कहां से, और कब तक होगी इंट्री

Navratra 2022: दरभंगा में दुर्गा पूजा को लेकर रूट चार्ट तय, जानें कहां से, और कब तक होगी इंट्री

नवरात्र और दुर्गा पूजा के मद्देनजर अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा ने बताया कि दरभंगा में 396 जगहों पर दंडाधिकारी और पुलिस ...अधिक पढ़ें

    अभिनव कुमार

    दरभंगा. दुर्गा पूजा के दौरान दरभंगा शहर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने ट्रैफिक दुरुस्त करने को लेकर कई बदलाव किए हैं. अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा ने बताया कि दरभंगा में 396 जगहों पर दंडाधिकारी और पुलिसबल की तैनाती की गई है. वहीं, श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सड़क मार्गों का भी चयन किया गया है. रूट चार्ट भाड़ी और अन्य लोगों के सप्तमी, अष्टमी और नवमी के लिए किया गया है. साथ ही दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन विशेष सतर्कता बरत रहा है.

    इस प्रकार रहेंगे रूट चार्ट, इतने समय तक होगा आगमन

    ट्रैफिक डीएसपी बिरजू पासवान ने बताया कि सप्तमी, अष्टमी, और नवमी के रात के ग्यारह बजे के बाद बड़े वाहन चार चक्का से ऊपर सभी तरह के वाहनों का लोहिया चौक से इनकम टैक्स चौक तक आवागमन बाधित रहेगा. इसके वैकल्पिक रास्ते होंगे लहरिया सराय टावर से दरभंगा स्टेशन रोड. वहीं, शिव धारा से बाघमोर तक संध्या पांच बजे से रात्रि ग्यारह बजे तक चार चक्का और उसके ऊपर के वाहनों का आवागमन बाधित रहेगा. हसन चौक के पार्किंग स्थल तक ही चार चक्के वाहनों की आवाजाही जारी रहेगी, उसके बाद सिर्फ दोपहिया और पैदल श्रद्धालु जा सकेंगे.

    अनुमंडल स्तर पर तैनात किए गए अधिकारी, जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

    दुर्गा पूजा के दौरान विधि व्यवस्था को देखते हुए स्थानीय और श्रद्धालुओं के सुविधा के अनुसार अधिकारियों को तैनात किया गया है. जिसमें अपर समाहर्ता (राजस्व) अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा को सदर अनुमंडल की विधि व्यवस्था दी गई है. उनका मोबाइल नंबर 94731-91318 है. वहीं, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण गणेश कुमार को बेनीपुर अनुमंडल जिनका मोबाइल नंबर

    94318-18422 / 93040-96651 है. जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार को बिरौल अनुमंडल जिनका मोबाइल नंबर 80845-72525 / 62072-51046 है. इन सभी को अनुमंडल के संपूर्ण वरीय प्रभार दिए गए हैं.

    जानिए किन किन जगहों कौन बने हैं सेक्टर पदाधिकारी

    दुर्गा पूजा के दौरान शहरी ट्राफिक व्यवस्था विभिन्न मार्गों में बैरीकेडिंग-ड्रॉप गेट की व्यवस्था के लिए कार्यपालक अभियंता भवन को दिया गया है. बैरीकेडिंग-ड्रॉप गेट पर एक पुलिस पदाधिकारी और एक से तीन गृहरक्षक की प्रतिनियुक्ति की जाएगी जो शाम तीन बजे से लेकर सुबह चार बजे तक बड़े वाहनों को शहर में प्रवेश करने से रोकेंगे. साथ ही विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे. रामनगर आईटीआई से पूरब मोड़ पर, चट्टी, लेहरियासराय, रेलवे गुमटी से पूरब त्रिमुहानी के पास एकमी घाट, शिव धारा मोड़, एनएच-57 से सटे बाजार समिति वाली रोड, दिल्ली मोड़ , बेला मोड़, नाका नंबर आठ के पास मोड़, बीएमपी 13 के आसपास बैरिकेडिंग-ड्राप गेट की व्यवस्था की गई है.

    वहीं, शहरी क्षेत्र अंतर्गत विधि व्यवस्था के लिए दो अक्टूबर से छह अक्टूबर प्रतिमा विसर्जन तक शहरी क्षेत्र में सात सेक्टर का गठन किया गया है. दिलीप कुमार मध्य निषेध को चार लाठी बल के साथ हाजमा चौक, दारु भट्ठी चौक, गायत्री मंदिर, इमामबाड़ी, उर्दू बाजार, नीम चौक और किलाघाट का सेक्टर पदाधिकारी बनाया गया है. इंद्रकांत झा मानवाधिकार शाखा को चार लाठी बल के साथ पंडासराय, हजमाचौक, दारू भट्टी चौक, नाका नंबर 6, रामगंज, मौलागंज, नाका नंबर 5 और मिलान चौक का सेक्टर पदाधिकारी बनाया गया है.

    इसके अलावा, राम प्रकाश सिंह, सेशन प्रभारी व्यवहार न्यायालय दरभंगा को चार लाठी बल के साथ बंगलागढ़, बड़ाबाजार, दरभंगा टावर, इनकम टैक्स, हसन चौक, नगर थाना और किलाघाट का सेक्टर पदाधिकारी बनाया गया है. चंद्रमा यादव कोर्ट सुरक्षा प्रभारी को चार लाठी बल के साथ दोनार चौक, भटियारी सराय, नाका नंबर 5, मिलान चौक और किलाघाट का सेक्टर पदाधिकारी बनाया गया है. जबकि महेंद्र राय सेवा पुस्तिका प्रभारी को चार लाठी बल के साथ लेहरिया सराय टावर, बेता चौक, कर्पूरी चौक, रेलवे स्टेशन और हराही पोखर के सेक्टर पदाधिकारी बने हैं.

    Tags: Bihar News in hindi, Darbhanga news, Durga Puja festival, Navratri Celebration, Navratri festival

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें