कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन देने में आत्मनिर्भर बनेगा दरभंगा, DMCH में रोजाना 45 सिलेंडर की होगी सप्लाई

बिहार के दरभंगा स्थित ऑक्सजीन बैंक में डीएम और अन्य

बिहार के दरभंगा स्थित ऑक्सजीन बैंक में डीएम और अन्य

Darbhanga Corona News: बिहार में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच दरभंगा स्थित डीएमसीएच अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट को फिर से चालू कर दिया गया है. डा वा किया गया है कि इस प्लांट से रोजाना 45 सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी.

  • Share this:
दरभंगा. उत्तर बिहार के प्रमुख शहर दरभंगा में कोरोना के बढ़ते मरीजों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत काफी बढ़ गई है. देश कई राज्यों के साथ-साथ बिहार में भी ऑक्सीजन की मांग बढ़ने लगी है. बिहार में कई जिलों में इसको लेकर खासा मारामारी है. बिहार में बहुत कम जिले हैं जो ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हैं, ऐसे में दरभंगा जिले ने ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनने की ओर कदम बढ़ाया है. दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (DMCH) स्थित ऑक्सीजन प्लांट को चालू कर दिया गया है. इससे 45 सिलेंडर ऑक्सीजन गैस का उत्पादन होगा और उसकी पूर्ति डीएमसीएच में की जाएगी.

दरभंगा में कोरोना तेजी से फैल रहा है, डीएमसीएच में अगल-बगल के जिलों से भी आए कोविड से संक्रमित मरीज की संख्या लगातार बढ़ रही है ऐसे में ऑक्सीजन का इंतज़ाम हर दिन बढ़ाना पड़ रहां है, इसी बीच . दरभंगा के डीएम त्याग राजन ने डीएमसीएच पहुंच कर ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया और उसे चालू करवाया. अब इस प्लांट से प्रतिदिन 45 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा.

नया आईसीयू भी होगा शुरू

दरभंगा के डीएम त्यागराजन ने बतया कि डीएमसीएच में स्थापित ऑक्सीजन गैस प्लांट का गहन निरीक्षण किया गया. इस दौरान उपस्थित बीएमसीआईसीएल के अभियंताओं द्वारा ऑक्सीजन प्लांट को चालू कर दिया गया जिससे डीएमसीएच स्वयं प्रतिदिन 45 सिलेंडर ऑक्सीजन गैस का निर्माण कर सकेगा. डीएमसीएच के ऑक्सीजन प्लांट चालू हो जाने से डीएमसीएच को अपने बेडों के लिए ऑक्सीजन मिलती रहेगी. डीएम ने डीएमसीएच के नए आईसीयू वार्ड का निरीक्षण किया जहां वेंटिलेटर युक्त 25 बेड स्थापित किए जा रहे हैं . डीएम ने वहां उपस्थित बीएमसीआईसीएल के अभियंताओं को हर हाल में 20 अप्रैल को 12 बजे तक इसे चालू कर देने के निर्देश दिए. नया आईसीयू शुरू हो जाने से डीएमसीएच में वेंटिलेटर युक्त बेडों की संख्या 32 हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज