लाइव टीवी

Coronavirus: कॉलेज बंद हुआ तो फेसबुक Live से प्रोफेसर ने ली क्लास, छात्र बोले- थैंक्स सर
Darbhanga News in Hindi

Vipin Kumar Das | News18 Bihar
Updated: March 18, 2020, 12:14 PM IST
Coronavirus: कॉलेज बंद हुआ तो फेसबुक Live से प्रोफेसर ने ली क्लास, छात्र बोले- थैंक्स सर
दरभंगा के एक कॉलेज में फेसबुक लाइव के जरिए बच्चों को पढ़ाते प्रोफेसर

कोरोना के कारण बिहार के सभी स्कूल, कॉलेज समेत विश्वविद्यालय 31 मार्च तक बंद हैं. इससे छात्रों का पठन पाठन और परीक्षा पर असर पड़ रहा है.

  • Share this:
दरभंगा. महामारी घोषित हो चुके कोरोना (Corona) के कारण पूरे देश में हाई अलर्ट (High Alert) है. सुरक्षा कारणों से अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी सभी स्कूल-कॉलेज के साथ कोचिंग संस्थाओं को बिहार सरकार ने 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिये हैं. परीक्षा के समय होने के बावजूद पिछले दो तीन दिनों से कॉलेज में छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह ठप है. ऐसे में परीक्षा को देखते हुए दरभंगा (Darbhanga) के एमएलएसएम कॉलेज प्रशासन ने छात्रों के हित में एक अहम फैसला लेते हुए मोबाइल पर ऑन लाइन क्लास (Online Classes) शुरू किया है.

प्रोफ़ेसर ने शुरू की ऑनलाइन क्लास

पहले दिन के इस प्रयोग में रसायनशास्त्र (केमिस्ट्री) का क्लास ऑनलाइन संचालित किया गया. कॉलेज के क्लास रूम में शिक्षक मोबाइल पर Facebook की मदद से ऑनलाइन पढ़ाते दिखे तो दूसरी तरफ कई छात्र इस ऑनलाइन क्लास में LIVE जुड़ते भी गए. छात्र अपने रसायनसास्त्र के प्रोफेसर प्रेम मोहन मिश्रा की स्पीच को सुनने के साथ-साथ अपने जेहन में उठने वाले सवाल भी लिख कर पूछते रहे. क्लास ले रहे प्रोफेसर स्पीच देने के साथ-साथ ब्लैक बोर्ड पर लिख कर भी छात्रों को समझाते देखे गए. वहीं कई छात्र मोबाइल पर चल रहे ऑनलाइन क्लास का घर बैठे बड़ी संजीदगी के साथ पढ़ाई करते देखे गए.



छात्रों में भी खुशी



प्रयोग के तौर पर दरभंगा में पहली बार किये गए ऑनलाइन पढ़ाई से न सिर्फ प्रोफेसर खुश थे बल्कि छात्रों में भी खुशी दिखे. आयुष झा ने कहा कि अब इस प्रयोग के सफल होने के बाद सभी क्लास के साथ-साथ आये दिन कॉलेज की छुट्टी के दिनों में भी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने पर कालेज प्रशासन विचार कर रहा है ताकि छुट्टी के दिनों में भी छात्रों की पढ़ाई-लिखाई नहीं छूटे. ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सिर्फ कॉलेज के ही छात्रों को फायदा नहीं मिलेगा बल्कि कोई भी छात्र इस ऑनलाइन पढ़ाई में जुड़ कर शिक्षा हासिल कर सकता है.

दरभंगा के कॉलेज में फेसबुक लाइव से पढ़ाई
फेसबुक लाइव के जरिए शिक्षक की क्लास से जुड़ता छात्र


कॉलेज प्रशासन ने छात्र हित में दिया आदेश 

ऑनलाइन पढ़ाई का आइडिया रसायनशास्त्र के प्रोफेसर प्रेम मोहन मिश्रा ने जब अपने कॉलेज को दिया तो कॉलेज प्रशासन ने उनके इस विचार को छात्र हित को देखते हुए इसकी तत्काल इजाजत दे दी जिसके बाद बुधवार को यह पहला क्लास शुरू किया गया. अब कॉलेज के प्रिंसिपल विद्यानंद झा इसे रूटीन बना कर छात्रों को जानकारी देकर रेगुलर करने की भी बात कह रहे हैं. पहले दिन हुई इस ऑनलाइन पढ़ाई में तकरीबन 30 छात्रों ने LIVE जुड़ कर पढ़ाई से फायदा उठाया.

ये भी पढ़ें- समस्तीपुर में मॉर्निंग वॉक पर निकले ठेकेदार का अपहरण

Coronavirus: मिनी पितृपक्ष में भी बिहार की मोक्ष भूमि में पसरा सन्नाटा
First published: March 18, 2020, 10:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading