अपना शहर चुनें

States

बलात्कार के बाद मां बनी दामिनी को है इंसाफ की दरकार, सुन नहीं रही सरकार

गरीब घर में जन्मी दामिनी [काल्पनिक नाम] बस तेरह वर्ष साल थी जब एक दरिंदे ने मौका पाकर ना सिर्फ उसके साथ जबरन बलात्कार किया बल्कि मुंह खोलने पर जान से मारने की भी धमकी दी.

  • Share this:
गरीब घर में जन्मी दामिनी [काल्पनिक नाम] बस तेरह वर्ष साल थी जब एक दरिंदे ने मौका पाकर ना सिर्फ उसके साथ जबरन बलात्कार किया बल्कि मुंह खोलने पर जान से मारने की भी धमकी दी.

घटना के परिणाम से अंजान दामिनी खौफ और बलात्कारी की दबंगता के आगे खामोश भी हो गयी. उस वक्त तो दामिनी को यह भी समझ नहीं थी की इस घटना का परिणाम कुछ ऐसा होगा की एक दिन वह बिन ब्याही मां बन जाएगी.

पिछले एक महीने से दामनी थाने से लेकर जिला के तमाम पुलिस के बड़े अधिकारियों से लगातार इंसाफ की फ़रियाद लगा रही पर आश्वासन के सिवा कुछ भी नहीं मिला. जबकि खुद बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार बाल विवाह और दहेज़ और इस तरह की घटनाओं के खिलाफ काफी सख्त रुख अपनाए हुए हैं पर उनके ही अधिकारी एक नाबालिक लड़की के साथ हुए बलत्कार जैसे मामले में भी गंभीर नहीं दिखते. ऐसे में सरकार के उठाया कदम कितना सफल होगा यह तो समय ही बताएगा.



दरअसल पूरा मामला कमतौल थाने के मालपट्टी गांव का है जहां दामिनी के परिवार वाले किसी तरह मज़दूरी कर  जिंदगी गुजार रहे थे. घटना के दिन दामनी की मां मज़दूरी करने निकली जबकि दामिनी के छोटे भाई बहन बगल के ही सरकारी स्कूल में पढ़ने के लिए चले गए. तभी मौका पाकर गांव के ही राजा नाम के दबंग आदमी चुपके से दामनी के घर में घुसा और जबरदस्ती करने लगा.
विरोध करने पर राजा ने दामिनी की पिटाई भी की और सुनसान जगह ले जाकर बलात्कार किया.राजा ने पीड़िता को न सिर्फ इसकी जानकारी किसी को देने की धमकी दी बल्कि कुरान पाक की कसम भी खिला दी.कुछ दिन बाद दामिनी घरेलु काम काज करने अपने जान पहचान वाले के साथ हैदराबाद चली गयी. वहां तबियत बिगड़ने पर जब दामिनी डॉक्टर के पास पहुंची तब उसे पता चला की वह प्रेगनेंट है और जल्द मां बनने वाली है.

अंतिम समय में यह जानकारी सुन सभी के पांव के नीचे की जमीन खिसक गयी. तब दामनी ने अपने परिवार वालो को पूरी कहानी बताई. दामिनी ने हैदराबाद में एक बच्ची को जन्म दिया. बच्ची को जन्म देने के बाद कुंवारी मां बनी दामिनी दरभंगा पहुंच कर अब अपनी बच्ची के इंसाफ के लिए क़ानूनी लड़ाई शुरू कर दी.

थाने में न सिर्फ आरोपी के खिलाफ एफआईआर कराई बल्कि माथे पर कुवारी मां बनने का कलंक लगाने वाले आरोपी के लिए वह फांसी की सजा चाहती है. पीड़िता की माने तो राजा अब तक चार शादी कर चुका है और अभी वह एक बार फिर एक लड़की को भगा कर ले गया है.  गांव के लोग भी आरोपी राजा की दबंगता,उलट फेरी के काम से तंग हैं. उनकी माने तो राजा का कैरेक्टर ही कुछ ऐसा ही है और राजा आपराधिक प्रवृति के साथ साथ लड़कियों पर बुरी नज़र रखता है.

आरोपी राजा एफआईआर के बाद गिरफ्तारी के डर से फरार है. वहीं दरभंगा के एएसपी आरोपी की गिरफ्तारी के आदेश के साथ डीएनए टेस्ट भी कराने की तैयारी में जुट गई हैं ताकि सत्ताई पता चल सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज