होम /न्यूज /बिहार /दरभंगा में फाइलेरिया की दवा देने से पहले होगा सर्वे, घर के दरवाजों पर सदस्यों की संख्या होगी अंकित

दरभंगा में फाइलेरिया की दवा देने से पहले होगा सर्वे, घर के दरवाजों पर सदस्यों की संख्या होगी अंकित

केंद्रीय टीम

केंद्रीय टीम

फील्ड में लोगों को फाइलेरिया की दवा देने से पहले सर्वे होगा.इसके साथ घर के दरवाज़ों पर सदस्यों की संख्या अंकित करने को क ...अधिक पढ़ें

    अभिनव कुमार/दरभंगा. दरभंगा में फलेरिया मरीजों का सर्वे होगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की केन्द्रीय मॉनिटरिंग टीम ने डॉ. भूपेंद्र त्रिपाठी की अगुवाई में कुशेश्वरस्थान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का जायज़ा भी लिया. इसके पूर्व में फाइलेरिया अभियान की समीक्षा की एवं माइक्रोप्लान पर चर्चा भी की. क्षेत्र में फाइलेरिया दवा के वितरण को लेकर प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ भगवान दास व बीएचएम लोकेश कुमार से बात करते हुए आशा कार्यकता के ट्रेनिंग की जानकारी ली.

    अधिकारियों को सही तरीके से प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये
    वहीं फील्ड में लोगों को फाइलेरिया की दवा देने से पहले सर्वे करने करने को कहा गया. साथ घर के दरवाज़ों पर सदस्यों की संख्या अंकित करने का निर्देश दिया गया. ताकि सभी पात्र सदस्यों को फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा दी जाए. साथ ही माइक्रोप्लान व डाक्युमेन्टेशन सही तरीके से हो पाए.

    अभियान चलाकर फाइलेरिया से होगा बचाव
    प्रखंड के गांव की संख्या, आबादी व फाइलेरिया दवा खाने वाले की संख्या से आवगत होते हुए प्रभावी तरीके से दवा की खुराक आशा के सामने खिलाई जाएग. ताकि लक्ष्य के अनुरूप क्षेत्र वासियों को अभियान चलाकर फाइलेरिया से बचाया जा सके. इधर आईसीएमआर के डॉ सुब्रमन्यम व सीएफएआर के डॉ एस के पांडेय ने डाक्यूमेंशन प्रक्रिया को पूरा किया. विदित हो कि केन्द्रीय मॉनिटरिंग टीम चार दिवसीय यात्रा फाइलेरिया उन्मूलन अभियान की वस्तुस्थिति से अवगत होने के लिए यह टीम कुशेवरस्थान ब्लॉक के केवटगामा गांव गई थी.

    आशा कार्यकर्ताओं चली जानकारी
    मौके पर डॉ भूपेंद्र त्रिपाठी ने आशा कार्यकर्ताओं को क्षेत्र में फाइलेरिया दवा वितरण को लेकर पूछताछ की. डॉ त्रिपाठी ने पूछा कि गांव में कितने लोग हैं, जिसने दवा नहीं खायी. अभियान से पहले जागरूकता अभियान की बाबत जानकारी ली. डॉ त्रिपाठी ने आशा कार्यकर्ताओं को अभियान से पहले जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने को कहा, ताकि लक्ष्य के अनुरूप लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा दी जाए.

    Tags: Bihar News, Darbhanga news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें