लाइव टीवी

Covid-19: बिहार के दरभंगा में भी शुरू हुई कोरोना की जांच, उत्तर बिहार के लोगों की मिली राहत
Darbhanga News in Hindi

Vipin Kumar Das | News18 Bihar
Updated: April 2, 2020, 5:37 PM IST
Covid-19: बिहार के दरभंगा में भी शुरू हुई कोरोना की जांच, उत्तर बिहार के लोगों की मिली राहत
बिहार के दरभंगा में शुरू हुई रोरो

दरभंगा मेडिकल कॉलेज (DMCH) के प्राचार्य डॉ. एचएन झा ने कहा कि अभी 200 के लगभग किट उपलब्ध है. कोरोना (Corona) जांच शरू कर दी गई है और तत्काल अभी दरभंगा डीएमसीएच से मिले सैम्पल की जांच की जाएगी साथ ही आगे इसकी क्षमता बढ़ाई जाएगी.

  • Share this:
दरभंगा. दरभंगा मेडिकल कॉलेज (DMCH) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के वायरोलॉजी लैब में कोरोना वायरस (Corona Virus) की जांच आज से शुरू कर दी गई है. बिहार सरकार द्वारा किट उपलब्ध कराने के बाद मेडिकल कॉलेज के दो चिकित्सकों को लखनऊ भेज कर प्रशिक्षण करवाया गया जिसके बाद से ही उम्मीद की जा रही थी कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना वायरस (Corona Test) की जांच शुरू हो जाएगी. दो दिनों से बायोलॉजी विभाग में कोविड- 19 वायरस की जांच कर पुणे और हैदराबाद के लैब भेजा गया जहां से ओके की स्वीकृति मिलने के बाद दरभंगा मेडिकल कॉलेज में आज से लैब काम करना शुरू कर दिया. अब दरभंगा सहित अगल-बगल के जिलों का कोरोना वायरस की जांच पटना नहीं भेज कर दरभंगा में ही की जाएगी.

DMCH प्रशासन की लापरवाही
बताते चलें की DMCH प्रशासन की लापरवाही का नतीजा है कि करोड़ो की लागत से खरीदी गई वर्षो पूर्व कोरोना जैसे वायरस की जांच करने में सक्षम रियल टाइम पीसीआर (आरटीपीसीआर) मशीन बेकार पड़ा हुआ लैब में धूल फांक रहा था जिसमें अब दो मशीनों को चालू किया गया है .

जांच में देरी होने से नाखुश हैं बीजेपी विधायक



जांच में देरी होने से नाखुश नगर भाजपा विधायक संजय सरावगी गुरुवार को DMCH के माइक्रोबायोलॉजी लैब पहुंचे और लैब के विभागाध्यक्ष, कॉलेज के प्रिंसिपल के साथ मीटिंग की. संजय सरावगी ने कहा कि लैब के लोगों को समझना चाहिये कि इतनी बड़ी आपदा है सब को मिल कर इस आपदा से लड़ना है, ऐसे में सभी को सहयोग करना चाहिये. सरकार द्वारा सारे संसाधन उपलब्ध हैं किट की कोई कमी नहीं है. विधायक ने बताया कि 100 किट मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध हैं, साथ ही DMCH अस्पताल में 400 किट उपलब्ध है.



दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने कहा
दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एचएन झा ने कहा कि अभी 200 के लगभग किट उपलब्ध है. जांच शरू कर दी गई है और तत्काल अभी दरभंगा डीएमसीएच से मिले सैम्पल की जांच की जाएगी साथ ही आगे इसकी क्षमता बढ़ाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- Lockdown पर भी बिहार में अपराधियों का तांडव, पुलिसकर्मी सहित तीन को मारी गोली

ये भी पढ़ें- तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे जमुई के 13 लोग, सभी की पहचान जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 5:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading