Bihar Assembly Election 2020: बिहार चुनावों में इस बार भी दिखी बंगाल के चंद्रकांता खादी की धूम

बिहार चुनावों में नेताओं के बीच बंगाल की चंद्रकांता खादी की धूम देखने को मिल रही है.
बिहार चुनावों में नेताओं के बीच बंगाल की चंद्रकांता खादी की धूम देखने को मिल रही है.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में पिछले चुनाव की तरह इस बार भी पश्चिम बंगाल की चंद्रकांता खादी (Chandrakanta Khadi) का जादू नेताओं के सिर पर चढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 29, 2020, 4:47 PM IST
  • Share this:
भागलपुर. बिहार(Bihar) का भागलपुर (Bhagalpur) जिला अपने रेशम और खादी के कपड़ों की गुणवत्ता के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां के लोगों का पश्चिम बंगाल के चंद्रकांता खादी (Chandrakanta khadi) के प्रति झुकाव देखते हुए व्यापारियों ने आगामी बिहार विधानसभा चुनावों (Bihar Assembly Election) के लिए सामान मंगाना शुरू कर दिया है.

राजनेता पहन रहे चंद्रकांता खा
बिहार में 2015 के विधानसभा चुनावों के दौरान चंद्रकांता खादी की जबरदस्त बिक्री हुई थी. इससे व्यापारी इस बार भी आशा लगा रहे हैं कि इस साल भी बाजार में चंद्रकांता खादी की खासी बिक्री होने वाली है. बिहार में राजनेता और उनके समर्थक बंगाल के हल्की चंद्रकांता खादी से बने धोती, कुर्ता, पायजामा, टोपी, बंडी और गमछा पहनना पसंद करते हैं.

Bihar Assembly Election: रांची से फाइनल होगी RJD उम्मीदवारों की लिस्ट, लालू से मिलने जाएंगे तेजस्वी!
भागलपुर, कहलगांव, मुंगेर, खगड़िया, पूर्णिया, बेगूसराय और बांका के लोगों ने चंद्रकांता खादी के कपड़े मंगाना शुरू कर दिया है. लोग बंगाली कपड़े के लिए भागलपुर खादी ग्राम उद्योग को इसके लिए आर्डर दे रहे हैं. व्यापारियों ने विभिन्न रंगों के चंद्रकांता खादी से बने बंडी का भंडारण करना शुरू कर दिया है, जो आमतौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहनते हैं.





बिहार के हर जिले में बढ़ी मांग
भागलपुर खादी ग्राम उद्योग के महासचिव वरुण कुमार सिंह ने पीटीआई को बंगाल के चंद्रकांता कपड़ों से बने परिधानों की बढ़ती मांग के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा, 'हमने चंद्रकांता का स्टॉक अलग-अलग जिलों में भेजना शुरू कर दिया है. ' उन्होंने कहा कि भागलपुर के रेशम और खादी वस्त्रों की तुलना में, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के बेरहामपुर में निर्मित हल्की और नरम चंद्रकांता खादी ग्राहकों को अधिक पसंद आती है. सिंह ने कहा कि राजनीति में युवाओं में बंगाल की चंद्रकांता खादी से बनी चीजों की खासी धूम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज