बिहार: जमुई सदर अस्पताल में लगी डिजिटल एक्स-रे मशीन, मरीजों को मिलेगा लाभ

जमुई के सदर अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन लगाई गई है.

जमुई सदर अस्पताल (Sadar Hospital) में डिजिटल एक्स-रे (X-ray) मशीन लगाई गई है. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की पहल के बाद यह कदम उठाया गया है. अब यहां आने वाले मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा.

  • Share this:
जमुई. जमुई सदर अस्पताल (Sadar Hospital) में आने वाले मरीजों को यहां एक्स-रे (X-ray) कराने के लिए भटकना पड़ता था. लेकिन स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की पहल के कारण लंबे समय के इंतज़ार के बाद लाखों रुपये की लागत से अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन लगाई गई है.

सोमवार को इसका उदघाटन जिले के डीएम ने दिया. अत्याधुनिक डिजिटल एक्सरे मशीन के लगने से अब 18 लाख की आबादी को मुफ्त में यह सेवा मिलेगी. सदर अस्पताल में मुफ्त में डिजिटल एक्सरे शुरू होने से गरीब मरीज और उनके परिवार वालों का राहत मिलेगी. अभी तक इस मशीन का इस्तेमाल जिले के किसी अस्पताल में नही होता था. अभी तक मरीजों को दूसरे डिजिटल मशीन से एक्सरे का 400 से 1 हजार रुपया देना पड़ता था.

होटल संचालक की चाकू से गोद-गोदकर निर्मम हत्या, चेहेर पर किए कई वार

डीआर सिस्टम से चलने वाला ये डिजिटल एक्सरे मशीन सदर अस्पताल में लगा है. इस पर 26 लाख खर्च किया गया है, जिसका लाभ जिले के उन मरीजों को मिलेगा जो इलाज के लिए सदर अस्पताल में आते हैं. जिले के डीएम अवनीश कुमार सिंह ने सोमवार को जब डिजिटल एक्सरे की शुरुआत की तब मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और डॉक्टर भी मौजूद रहे.

सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के किसी भी सरकारी अस्पताल में इस तरह की सुविधा नहीं थी. फिलहाल यह सदर अस्पताल में लगा है, जहां मुफ्त में लोगों को सेवा दी जाएगी.अस्पताल अधीक्षक डॉ. नौशाद अहमद ने कहा कि इस डिजिटल मशीन से शरीर के किसी भी छोटे-छोटे हिस्सो का एक्स-रे होगा, जिससे में इलाज करने वाले डॉक्टर को भी समस्या जानने में आसानी होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.