Home /News /bihar /

नितिन गडकरी का ऐलान- बिहार में गंगा नदी पर बनेगा 14वां पुल, जानें रूट और फायदे

नितिन गडकरी का ऐलान- बिहार में गंगा नदी पर बनेगा 14वां पुल, जानें रूट और फायदे

Bihar Bridge Construction News: बिहर में गंगा नदी पर 14वां पुुल बनने वाला है (फाइल फोटो)

Bihar Bridge Construction News: बिहर में गंगा नदी पर 14वां पुुल बनने वाला है (फाइल फोटो)

New Bridge On Ganga River In Bihar: गंगा नदी पर बनने वाला ये 14वां पुल फोरलेन का होगा. इस पुल के बनने का सीधा लाभ उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार आने वाले लोगों को होगा. बिहार में अभी गंगा नदी पर कई जिलों में पुल निर्माणाधीन हैं.

    पटना. केंद्र की मोदी सरकार ने एक बार फिर से बिहार को दो बड़े सौगात दिए हैं. दरअसल बिहार में गंगा नदी (Ganga River) पर जेपी सेतु के समानांतर एक नया पुल बनेगा (Bihar New Ganga Bridge) साथ ही पटना के निकट एनएच 139 (NH 139) से प्रारंभ होकर अरेराज होते हुए बेतिया जाने वाली सड़क को भारतमाला परियोजना में शामिल कर इसे नए राष्ट्रीय राजमार्ग 140w के रूप में भी घोषित कर दिया गया है. इस बात की जानकारी  केंद्र सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद ट्वीट कर दी है.

    केंद्र सरकार के इस फैसले के तहत गंगा में जेपी सेतु के समानांतर जो पुल बनेगा वह फोरलेन का होगा और यह पटना से अरेराज को जोड़ने वाली सड़क पर बनाई जाएगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि पटना साहिबगंज खंड के दीघा से शीतलपुर मार्ग पर गंगा नदी पर 5 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण को लेकर मंत्रालय द्वारा सैद्धांतिक सहमति दे दी गई है. दरअसल इस फोरलेन पुल का प्रस्ताव काफी दिनों से लंबित था ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा सहमति दिए जाने से इसका सीधा लाभ बिहार के लोगों को होगा.

    बिहार में जेपी सेतु के समानांतर बनने वाला यह पुल गंगा पर 14वां ब्रिज होगा. अभी तक बिहार में बक्सर, आरा-छपरा जेपी सेतु, राजेंद्र सेतु, गांधी सेतु, विक्रमशिला सेतु जैसे पुल हैं जबकि कई अन्य पुल अभी भी निर्माणाधीन हैं. जेपी सेतु के समानांतर बनने वाले इस पुल से उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार का सीधा संपर्क जुड़ जाएगा और पहले से लोगों को ज्यादा आसानी होगी. पटना से अरेराज के बीच बनने वाले 125 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण में 5300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, जबकि इसका निर्माण 3 साल में पूरा हो जाएगा.

    Tags: Bihar News, Ganga river, Ganga river bridge, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर