Video: लगातार बारिश से बिहार बेहाल, गांवों से पलायन शुरू, उफनती नदी में बही बोलेरो

बिहार के बगहा में नदी की तेज धार में बहा बोलेरो

Bihar Flood: बिहार के कई हिस्सों में अगले 48 घंटे में भारी बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बाढ़ से सबसे ज्यादा तबाही गंडक नदी के पास बसे जिलों में हो रही है.

  • Share this:
    रिपोर्ट- मुन्ना राज/प्रफुल्ल कुमार/मुकेश कुमार

    पटना. बिहार के कई हिस्सों में लगातार बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं. जान माल को भी काफी नुकसान पहुंचा है. कई जगह वाहनों के बह जाने की खबरें हैं. बगहा के बांसगांव औसानी हरहा नदी में बोलोरो गाड़ी बह गई है. ग्रामीणों ने चालक को मना किया गया था लेकिन चालक नही माना और बोलोरो को नदी पार कराने लगा. इसी दौरान बोलोरो हरहा नदी में बह गई हांलांकि इस दौरान किसी की जान नहीं गई. लोगों ने बोलोरो को रस्सी से बांध कर दूर जाने से बचा लिया है.

    बेतिया में भी लौरिया नरकटियागंज मुख्य सड़क पर बाढ़ में एक कार बह गई.तेज रधार में कार अचानक बहने लगी. हालांकि इस दौरान कार पर सवार दो लोगों को गाँव वालों ने बचा लिया.. जिला प्रशासन की टीम ने ग्रामीणों की सहयोग से इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. वाल्मीकि टाईगर रिजर्व में भी बाढ़ तबाही मचाने लगी है. गंडक नदी के साथ ही पहाड़ी नदियां भी उफान पर हैं. पहाड़ी नदियां भपसा और मनोर में भी उफान हैं वाल्मीकि टाईगर रिजर्व के कई इलाके जलमग्न हो गये हैं, वन्य प्राणियों में अफरातफरी है.





    गोपालगंज में घर छोड़ने लगे लोग
    वाल्मीकि नगर बराज से लगातार पानी छोड़े जाने से गोपालगंज में गंडक का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है. फिलहाल 2 लाख क्यूसेक पानी का बहाव है जिसके कुछ घंटों में और बढ़ने का अंदेशा है. सदर प्रखंड के निचले इलाकों में गंडक का जलस्तर बढ़ने के साथ ही गांवों में पानी भरने लगा है, लोग गाँव छोड़कर भागने लगे हैं. सदर प्रखंड के मकसूदपुर, मलाही टोला, जगरिटोला सहित कई गांव से पलायन जारी है. लोग अपने मवेशियों और अपने कीमती समान को लेकर ट्रैक्टर, पैदल और साइकिल से ऊंचे स्थलों पर जा रहे हैं. गंडक के जलस्तर बढ़ने से तटबन्ध पर भी दबाव बढ़ रहा है. जिला प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित स्थान पर चले जाने की अपील की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.