Bihar : गांधी जी के बताएं मार्ग पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि : सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने महात्मा गांधी की आदमकद मूर्ति का वर्चुअल अनावरण किया. (फाइल फोटो)
सोनिया गांधी ने महात्मा गांधी की आदमकद मूर्ति का वर्चुअल अनावरण किया. (फाइल फोटो)

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने अनावरण समारोह के बाद कहा कि गांधीजी को महात्मा की उपाधि इसी चंपारण की भूमि पर उनके सत्याग्रह के बाद राष्ट्रकवि रवींद्रनाथ टैगोर ने दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 10:11 PM IST
  • Share this:
चंपारण. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 152वीं जयंती पर बिहार में उनकी कर्मभूमि पूर्वी चंपारण (Purvi Champaran) के जिला कांग्रेस कार्यालय बंजरिया पंडाल में उनकी आदमकद मूर्ति का अनावरण समारोह आयोजित हुआ. कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) जी ने इस आदमकद मूर्ति का वर्चुअल लोकार्पण किया. सोनिया गांधी ने अनावरण समारोह के बाद कहा कि गांधीजी को महात्मा की उपाधि इसी चंपारण की भूमि पर उनके सत्याग्रह के बाद राष्ट्रकवि रवींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) ने दी थी. उन्होंने कहा कि गांधीजी गरीब, मजदूर किसानों के लिए लड़ने वाले महामानव थे, जिन्होंने अपने देश ही नहीं वरन पूरे विश्व का मार्गदर्शन करने का काम किया. शास्त्री जी के जन्म जयंती पर उन्हें याद करते हुए सोनिया गांधी जी ने कहा कि जय जवान जय किसान का नारा देने वाले हमारे देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) ने सही मायने में सबका विकास की परिकल्पना साकार की थी. सोनिया गांधी जी ने कहा कि केंद्र की वर्तमान सरकार ने मनरेगा का भरी संसद में विरोध किया और आज कोरोनाकाल में वही मनरेगा लाखों लोगों को भुखमरी से निकालने की योजना बनी.

सोनिया ने किया केंद्र पर हमला

उन्होंने कहा कि चंपारण में जैसे कुछ लोगों ने नील की खेती करके लाभ कमाया था और आम किसान हाशिये पर थे. उसी तरीके से वर्तमान सरकार की योजनाएं केवल कुछ लोगों को ही ध्यान में रखकर बनाई जा रही हैं. वर्तमान सरकार की शह पर कुछ लोग मालामाल हो रहे हैं. वहीं कांग्रेस सरकार में नीतियां आम जनता और गरीबों के हित को ध्यान में रखकर बनती थीं. उन्होंने कहा कि सरकार लघु और कुटीर उद्योगों को बर्बाद कर रही है. आमजन को लाभ देने वाली योजनाओं को सरकार बंद कर रही है. यूपीए सरकार में नेताओं पर आरोप लगते जांच होती थी, हमने सूचना का अधिकार कानून लाकर सरकार की कार्यशैली को पारदर्शी बनाने का काम किया. वहीं वर्तमान सरकार किसानों, मजदूरों के लिए बने कानूनों और यहां तक कि सूचना के अधिकार कानून को भी कमजोर कर रही है. उन्होंने कहा कि आजकल कुछ लोग गांधीजी का नाम लेकर उनके आड़ में सभी नाजायज कार्य कर रहे हैं. बापू के बताए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलना ही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी.



शास्त्री और आंबेडकर भी याद किए गए
बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि भाजपा प्रत्येक इनसान को परेशान कर रही है. बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की बातों को अपने लाभ के लिए तोड़-मरोड़कर पेश कर रही है. उन्होंने कहा कि गांधीजी के जीवन से हम सबको सीख लेकर एकजुट होकर असत्य से लड़ाई लड़नी होगी. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ मदन मोहन झा ने कहा कि महात्मा गांधी जी का जीवन प्रेरणास्रोत है. बिहार की धरती चंपारण ने मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा की उपाधि देने का काम किया. गांधी जी के विचारों को आम जनमानस में जीवित रखने की कोशिश केवल कांग्रेस पार्टी ही करती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस बापू के बताएं सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलती है. पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी को उन्होंने जन्म जयंती पर नमन किया.

पार्टी सदस्यता ग्रहण की

इस दौरान अनुसूचित जाति जनजाति विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन उदित राज, बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, प्रदेश अध्यक्ष डॉ मदन मोहन झा और प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं के समक्ष नोनिया बिन्द बेलदार जन महासंघ के संयोजक एवं सह संयोजक क्रमशः बच्चू प्रसाद बीरू और प्रमोद महतो, दीपक कुमार, मंजू चैहान, नवीन सिंह, सुनील कुमार के साथ पूरे बिहार से आए संगठन के पदाधकारी व लगभग एक हजार समर्थकों ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज