• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार के रास्ते नेपाल से हो रही थी नकली नोटों की तस्करी, SSB ने पकड़ी खेप

बिहार के रास्ते नेपाल से हो रही थी नकली नोटों की तस्करी, SSB ने पकड़ी खेप

भारत-नेपाल सीमा से नकली नोट के साथ गिरफ्तार तस्कर

भारत-नेपाल सीमा से नकली नोट के साथ गिरफ्तार तस्कर

Fake Currency Smuggling: बिहार के जिस इलाके में सुरक्षाबलों को ये कामयाबी मिली है वो नेपाल से काफी सटा है. बिहार में हाल के दिनों में पंचायत के चुनाव होने हैं, ऐसे में तस्करों द्वारा जाली नोटों के साथ-साथ अन्य गैर कानूनी चीजों की भी तस्करी की जा रही है.

  • Share this:
बेतिया. भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी 44वीं बटालियन ने अहम कार्रवाई करते हुए जाली नोट की बड़ी खेप (Fake Currency Smuggling) को बरामद किया. एसएसबी 44वीं बटालियन के मंगुराहा बीओपी ने बाइक के साथ जाली नोट के एक कारोबारी को भी धर दबोचा हैं. मामला नरकटियागंज अनुमंडल क्षेत्र के गौनाहा थाना क्षेत्र स्थित पिपरिया चौक के पास का है. इंडो-नेपाल बॉर्डर (India-Nepal Border) पर सीमा की सुरक्षा में मंगुराहा बीओपी पर तैनात एसएसबी (SSB) जवानों ने जाली नोटों के साथ कारोबारी को भी धर दबोचा है. दरअसल इंडो नेपाल बॉर्डर इन दिनों तस्करों का सेफ जोन बन गया है. इस रास्ते कभी मादक पदार्थ तो कभी चोरी के वाहन और कभी जाली नोटों की खेप तस्करों द्वारा सीमा पर पार कराई जाती है.

एसएसबी जवानों को मिली गुप्त सूचना के आधार पर बाईक सवार कारोबारी को जाली नोटों के पकड़ा गया है जिसके बाद पुलिस प्रशासन के होश उड़ गए. बताया जा रहा है कि मंगुराहा बीओपी पर तैनात एसएसबी जवानों को गुप्त सूचना मिली कि भारत-नेपाल सीमा पर जाली नोटों की डिलीवरी होने वाली है. इसी बीच एसएसबी जवानों ने जाल बिछा कर गौनाहा थाना क्षेत्र के पिपरिया चौक के समीप बाईक सवार तस्कर को जाली नोटों के साथ गिरफ़्तार कर लिया. गिरफ़्तार कारोबारी के पास से 12850 रुपया बरामद किया गया है जिसमें 100 रुपए का नया नोट 91 अदद है जबकि 50 रुपए का नया नोट 75 अदद है जिसे एसएसबी जवानों ने अधिकारियों के साथ गौनाहा थाना पुलिस के हवाले कर दिया है .

इंडो नेपाल बॉर्डर पर सीमा की सुरक्षा में तैनात एसएसबी 44 वीं बटालियन के जवानों ने गौनाहा थाना क्षेत्र के पिपरिया चौक के पास बैरवा पुल बिपी नंबर 441 से टीम लीडर जशवंत सिंह के नेतृत्व में सघन चेकिंग अभियान चलाया. इसी बीच सीमा की ओर से आ रहे बाईक सवार कारोबारी बिपिन कुमार सिंह को जाली नोटों के साथ गिरफ़्तार कर लिया गया. गिरफ़्तार कारोबारी बिपिन सिंह की उम्र करीब 30 वर्ष है जो बरवा ओझा गांव का रहने वाला है. जाली नोटों के कारोबार के लिए पहले से नरकटियागंज अनुमंडल क्षेत्र का सिकटा मेनाटाड़ और गौनाहा थाना क्षेत्र के इलाके सेफ जोन बन गए हैं जहां तस्कर गिरोह सक्रिय है और नशीली पदार्थों के साथ चोरी के वाहन और जाली नोटों की तस्करी में जुटे हैं. हालाकि एसएसबी जवानों की मदद से इस पर रोक लगाने की कोशिशें भी जारी हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज