होम /न्यूज /बिहार /बिहार: जगमग हुआ विश्व का सबसे ऊंचा केसरिया बौद्ध स्तूप, 7 दिनों तक रहेगा रोशन, जानें वजह

बिहार: जगमग हुआ विश्व का सबसे ऊंचा केसरिया बौद्ध स्तूप, 7 दिनों तक रहेगा रोशन, जानें वजह

केसरिया नगर पंचायत में विश्व का सबसे ऊंचा बौद्ध स्तूप है. (News18Hindi)

केसरिया नगर पंचायत में विश्व का सबसे ऊंचा बौद्ध स्तूप है. (News18Hindi)

Bihar News: भारत के जी-20 का अध्यक्ष बनने पर देश में जश्न मनाया जा रहा है. इस उपलक्ष्य में केसरिया बौद्ध स्तूप को लाइट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

G-20 का नेतृत्व मिलने की खुशी पूर्वी चंपारण तक पहुंची.
विश्व का सबसे ऊंचा केसरिया स्थि बौद्ध स्तूप हुआ रोशन.
देश के 100 ऐतिहासिक स्थलों को रोशनी से जगमग किया.

मोतिहारी. भारत को समूह 20 यानी G 20 का नेतृत्व करने का अवसर प्राप्त हुआ है. इस बड़ी उपलब्धि पर खुशी की लहर पूर्वी चंपारण पहुंची है. दरअसल, इस खुशी को मनाने के लिए केन्द्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय ने देश के एक सौ ऐतिहासिक स्थलों को रोशनी से जगमग करने की घोषणा की है. ऐतिहासिक स्थलों में एक पूर्वी चम्पारण का बौद्ध स्तूप भी शामिल है.

पूर्वी चंपारण के केसरिया नगर पंचायत में विश्व का सबसे उच्चा बौद्ध स्तूप है, जिसे लाइटों से सजाया गया है. विश्व के सबसे उच्चे बौद्ध स्तूप के दर्शन के लिए देश विदेश के पर्यटक यहां आते हैं. विश्व के मानचित्र पर प्रसिद्ध केसरिया का बौद्ध स्तूप देउरा नाम से प्रसिद्ध है.

सब कह रहे अर्जित की तो किस्मत खुल गई! अब बिहार से जा रहा अमेरिका, जानें पूरा मामला

स्थानीय केसरिया के निवासी भैरव शंकर गिरी बताते है कि भारत के लिए ऐतिहासिक दिन है. भारत G 20 देशों का नेतृत्व करेगा, यह अपने आप में गर्व और खुशी की बात है. इस अवसर पर केसरिया के बौद्ध स्तूप को स्थान मिला है यह हमारे लिए गर्व की बात है. हालांकि, स्थानीय लोग इसके विकास की मांग करते रहे हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि केसरिया का विकास नहीं हो सका है, जिसकी जरुरत है. वहीं उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से आये यात्री आजाद खान का कहना है कि केसरिया का बौद्ध स्तूप विश्व का सबसे ऊंचा स्तूप है. जिसे देखने के लिए देश विदेश के यात्री धर्मावलंबी आते हैं.

Tags: Bihar News, East champaran, G20 Summit

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें