एक ही परिवार के 25 लोगों को हुआ कोरोना तो मचा हड़कंप! DM ने दिया ये ऑर्डर
Gaya News in Hindi

एक ही परिवार के 25 लोगों को हुआ कोरोना तो मचा हड़कंप! DM ने दिया ये ऑर्डर
गया जिले में उठने लगी लॉकडाउन की मांग.

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 300 के पार हो चुकी है. बोधगया के अमरबिघा में एक ही परिवार के 25 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिसके बाद हड़कंप मच गया है.

  • Share this:
गया. एक ही परिवार के 25 सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाए जाने से दहशत फैल गई है. बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले इस परिवार में एक समारोह हुआ था जिसमें कई लोग बाहर से भी आए थे. इनमें शामिल कुछ सदस्यों की रिपोर्ट झारखंड के लोहरदगा में पॉजिटिव पाई गयी थी जिसके बाद परिवार के सदस्यों ने स्वास्थय विभाग को सूचना देकर जांच करवाने का आग्रह किया था. अब ट्रूनेट जांच से परिवार के 25 सदस्य पॉजिटिव पाये गए हैं. इनमें से कई लोगों में सर्दी-खांसी और बुखार के लक्षण भी पाए गए हैं, जिन्हें बोधगया (Bodhgaya) में आइसोलेट किया गया है. बता दें कि जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 300 के पार हो चुकी है. बोधगया के अमरबिघा में एक ही परिवार के 25 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिसके बाद हड़कंप मच गया है.

लॉकडाउन की उठने लगी मांग
जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले और बाजार में दिख रही लापरवाही को लेकर गया में भी पटना एवं अन्य जिलों की तरह लॉकडाउन लगाने की मांग उठने लगी है. स्थानीय व्यवसायी गोपाल कृष्ण मेहता एवं मुरारी रजक ने कहा कि जिला प्रशासन ने कई इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित करके सील कर दिया है, पर इस इलाके में लोगों की आवाजाही लगातार जारी है. एक ही बाइक पर तीन-तीन सवार जा रहे हैं. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है. इसलिए प्रशासन की सख्ती जरूरी है. वहीं रालासोपा नेता विनय कुशवाहा ने कहा कि जिला प्रशासन अपने ही आदेश का पालन धरातल पर लागू नहीं करवा पा रहा है  जिसकी वजह से कोरोना संक्रमण लगातार बढता जा रहा है. इसलिए अब यहां भी लॉकडाउन जरूरी हो गया है.

डीएम ने निकाला नया आदेश
बहरहाल कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन को पहले ही सील कर दिया है और मास्क का उपयोग नहीं करने पर नगर निकाय समेत अन्य एजेंसी को जुर्माना वसूली करने का आदेश पहले ही दिया जा चुका है. अब डीएम अभिषेक सिंह ने कोरोनाबंदी को लेकर नया आदेश जारी किया है जिसमें रविवार 12 जुलाई से फुटपाथ पर दुकान लगाने पर रोक लगा दी है. वहीं, समान्य दुकानों को अल्टरनेट डे पर खोलने का आदेश दिया गया है. इनमें सड़क के एक किनारे की दुकान सोमवार-बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगी, जबकि उसी सड़क के दूसरे किनारे की दुकान मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खोली जाएंगी. रविवार को कई भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान नहीं खोले जाएंगे.



प्रशासन ने जारी किए दिशा-निर्देश

इसके लिए जिला प्रशासन ने गया नगर निगम और बोधगया, शरेघाटी एवं टिकारी नगर पंचायत क्षेत्र के लिेए रुट चार्ट भी जारी किया है. इस अल्टरनेट व्यवस्था से दवाई की दुकान और आवश्यक सेवा की दुकान को मुक्त रखा गया है. होटल, बैंक्वट हॉल, मैरेज हॉल, कम्युनिटी हॉल अथवा विवाह परिसर में एक समय में यथासंभव एक ही समारोह आयोजित करने का आदेश दिया गया है और इसकी सूचना पहले से ही थाना को देने के लिए निर्देशित किया गया है.

रात 10 से सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू

इसके साथ ही गया नगर निगम के आयुक्त समेत बोधगया, शेरघाटी एवं टिकारी नगर पंचायत के कार्यापालक अधिकारी को संबंधित क्षेत्र में सेनेटाइज कराने समेत कई अन्य तरह के निर्देश दिए गए हैं. जबकि थानाध्यक्ष एवं डीएसपी के माध्यम से इन आदेशों को पालन कराने के लिए एसएसपी को निर्देशित किया गया है. वहीं रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक पूरे जिला में कर्फ्यू जारी रहने का आदेश जारी किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading