लाइव टीवी

गया एयरपोर्ट पर 5 विदेशी महिलाएं गिरफ्तार, 3 लाख 11 हजार 400 अमेरिकी डॉलर बरामद
Gaya News in Hindi

arun chourasia | News18 Bihar
Updated: January 20, 2020, 5:33 PM IST
गया एयरपोर्ट पर 5 विदेशी महिलाएं गिरफ्तार, 3 लाख 11 हजार 400 अमेरिकी डॉलर बरामद
गया में भारी मात्रा में अमेरिकी डॉलरों के साथ पकड़ी गई 5 विदेशी महिलाएं

गया एयरपोर्ट (Gaya Airport) पर कस्टम विभाग ने अवैध रूप से अमेरिकी डॉलर ले जा रहीं 5 विदेशी महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी महिलाएं रंगून (Rangoon) जा रही थीं.

  • Share this:
गया. बिहार के गया एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग (Customs) की टीम ने म्यांमार की 5 महिलाओं को गिरफ्तार किया है. ये विदेशी महिलाएं अपने साथ 3,11,400 अमेरिकी डॉलर (US Dollers) छिपाकर म्यांमार इंटरनेशनल एयरलाइन (Myanmar International Airlines) से रंगून ले जा रही थीं. भारतीय मुद्रा में इसका मूल्य 2,21,47,858 हजार रुपये है. कस्टम विभाग ने इस राशि के साथ इन्हें 19 जनवरी को हिरासत में लिया था.

पूछताछ के बाद गिरफ्तारी
पूछताछ के बाद इस राशि को जब्त करते हुए सभी पांचों महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया गया है. इन्हें कस्टम विभाग की टीम ने पटना भेज दिया है, जहां आर्थिक अपराध इकाई की कोर्ट मे पेश कर जेल भेजा जायेगा. मिली जानकारी के अनुसार, 5 हजार अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की राशि लेकर यात्रा करना भारतीय कानून के मुताबिक जुर्म है. इसलिए कस्टम विभाग में मामले की कई घंटे तक छानबीन के बाद गिरफ्तार करने का निर्णय लिया है.

हवाला की आशंका

मिली जानकारी के अनुसार म्यांमार की जिन महिलाओं को गिरफ्तार किया है उनका नाम मिस आई थिडर (Ms aye thidar), मिस निनी ल्वीन (Ms nini lwin), मिस आई संडर (Msaye sandar), मिस न्यू नि थान (Ms new ni than) और मिस किन थिडर (Ms khin thidar) है. ये सभी महिलाएं 17 जनवरी 2020 को म्यांमार से गया आईं थीं और दो दिन बाद ही 19 जनवरी को इतनी बड़ी रकम के साथ म्यांमार लौट रहीं थीं. आंशका जताई जा रही है कि हवाला के जरिये इतनी बड़ी राशि यहां से ले जाया जा रहा था.

गया में होती है विदेशी विमानों की आवाजाही
गौरतलब है कि गया स्थित एयरपोर्ट पर विदेशी फ्लाईटों की आवाजाही ज्यादा होती है और समय समय पर कस्टम विभाग की यहां कार्रवाई होती रहती है. इससे पहले भी कई बार सोने के बिस्किट एवं प्रतिबंधित सामाग्री के साथ ही बड़ी करेंसी भी बरामद हो चुकी है. अन्तरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही की वजह से यहां सुरक्षा में सीआईएसफ जवानों को लगाया गया है. कई अन्य एजेंसियों के अधिकारी भी यहां तैनात हैं जो यहां आने-जाने वाले विदेशी यात्रियों पर विशेष ध्यान रखते हैं.ये भी पढ़ें -
महागठबंधन के विधायकों ने हाथ से जोड़े हाथ तो RJD-CONGRESS बोली- तुम तीन तोड़ोगे तो हम...
मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला: ब्रजेश ठाकुर समेत 19 दोषी करार, देखें लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 5:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर