लाइव टीवी

बोधगया में सेना ने पूरी की तैयारियां, 4 फरवरी से शुरू होगी भर्ती

arun kumar | News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 7:12 PM IST
बोधगया में सेना ने पूरी की तैयारियां, 4 फरवरी से शुरू होगी भर्ती
ब्रिगेडियर जग्गी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड है.

ऑनलाइन आवेदन में 11 जिलों के 55 हजार से ज्‍यादा अभ्यर्थियों ने विभिन्न पदों के लिए अप्लाई किया है. इन सभी का एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन अपलोड किया जा चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 7:12 PM IST
  • Share this:
गया. बोधगया के बीएमपी-3 में सेना भर्ती बोर्ड की ओर से 4-18 फरवरी तक सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए सेना ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसके तहत सेना भर्ती बोर्ड के उपमाहनिदेशक ब्रिगेडियर एचएस जग्गी सहित कई अन्य अधिकारी भी रैली स्‍थल पर पहुंच गए हैं. भर्ती मंगलवार सबह से ही शुरू हो जाएगी.

जिला प्रशासन के सहयोग से बेहतर तैयारी
न्यूज 18 से खास बातचीत के दौरान ब्रिगेडियर बग्गी ने कहा कि जिला प्रशासन के सहयोग से इस बार बेहतर तैयारी की गई है. ऑनलाइन आवेदन में 11 जिलों के 55 हजार से ज्‍यादा अभ्यर्थियों ने विभिन्न पदों के लिए अप्लाई किया है. इन सभी का एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन अपलोड किया जा चुका है. मैरिट के आधार पर अब अभ्यर्थियों का चुनाव किया जाएगा.

पहले फिजिकल टेस्ट, फिर मेडिकल

भर्ती के तहत 4-13 फरवरी तक फिजिकल टेस्ट होगा. इसमें सफल रहे अभ्यर्थियों का 14 से 18 फरवरी तक मेडिकल टेस्ट होगा. फिजिकल और मेडिकल मे सफल अभ्यर्थियों के लिए मार्च और अप्रैल में लिखित परीक्षा होगी और अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को जून माह में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा.

रैली में ऐसे होती है भर्ती
ब्रिगेडियर जग्गी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड है. रैली के दौरान जो अभ्यर्थी पास होतें हैं उनका तुरंत फिंगर प्रिंट कंप्यूटर में अपलोड किया जाता है. फिर इसकी रजिस्ट्रेशन, मेडिकल, सीईई और डिस्पैच के समय जांच होती है. फिंगर प्रिंट की वजह से अभ्यर्थी की जगह कोई दूसरा व्यक्ति भाग लेने पर तुरंत पकड़ में आ जाता है. फिजिकल और मेडिकल में पास होने वाले अभ्यर्थी से लिखित परीक्षा ली जाती है, यह ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर होता है. पेपर की जांच स्कैनर से की जाती है और बाद में कंप्यूटर से ही मैरिट लिस्ट तैयार होती है. सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण धांधली की आशंका भी नहीं रहती.ये भी पढ़ेंः देश में पहली बार बिहार करने जा रहा ये अनोखा बजट पेश, जानें क्या होगा खास...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 7:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर