OTA को गया से देहरादून स्थानांतरित नहीं करने के लिए इस सांसद ने दिया नोटिस

सीडीएस परीक्षा के आधार पर इंडियन नेवल एकेडमी (आईएनए), एयर फोर्स एकेडमी (एएफए) और इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) में एडमिशन होता है.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 9:45 AM IST
OTA को गया से देहरादून स्थानांतरित नहीं करने के लिए इस सांसद ने दिया नोटिस
गया स्थित ओटीए
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 9:45 AM IST
ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) को गया से देहरादून स्थानांतरित नहीं करने के लिए औरंगाबाद से बीजेपी सांसद सुशील सिंह ने लोकसभा में शून्यकाल का नोटिस दिया है.

बता दें कि कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (सीडीएस) परीक्षा के आधार पर इंडियन नेवल एकेडमी (आईएनए), एयर फोर्स एकेडमी (एएफए) और इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) में एडमिशन होता है. जबकि ओटीए में दो तरह के कैडेट्स प्रशिक्षण के लिए आते हैं. इसमें पहला टेक्नीकल ट्रेनिंग स्कीम और दूसरा स्पेशल कमीशन ऑफिसर के रूप में. इन दोनों का सिलेक्शन आर्मी की सर्विसेज सिलेक्शन बोर्ड द्वारा किया जाता है.

ओटीए और आईएमए में अंतर
देश के अंदर 2 ओटीए चेन्नई और गया में है जबकि देश में केवल एक आईएमए है जो देहरादून में है.  ओटीए में महिला और पुरुष दोनों को प्रशिक्षण दिया जाता है लेकिन देहरादून में स्थित आईएमए में सिर्फ पुरुषों को प्रशिक्षण दिया जाता है. ओटीए में ऑफिसर्स को शॉर्ट सर्विस कमिशन के लिए जबकि आईएमए में परमानेंट कमिशन के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है.
Loading...

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 8:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...