लाइव टीवी

COVID-19: गया में एक ही परिवार के तीन सदस्य Corona Positive, गांव को किया सील
Gaya News in Hindi

Arun Chaurasia | News18 Bihar
Updated: April 3, 2020, 10:50 AM IST
COVID-19: गया में एक ही परिवार के तीन सदस्य Corona Positive, गांव को किया सील
गया जिले में एक ही परिवार के तीन सदस्य मिले कोरोना पॉजिटिव

गया में एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. यह परिवार मेडिकल थाना के पहाड़पुर का रहनेवाला है. इस परिवार में सबसे पहले 23 वर्षीय युवक का सैंपल पॉजिटिव आया था.

  • Share this:
गया. गया (Gaya District) में कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. यहां एक ही परिवार के तीन सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. यह परिवार मेडिकल थाना के पहाड़पुर (Pahadpur Village) का रहनेवाला है. इस परिवार में सबसे पहले 23 वर्षीय युवक का सैंपल पॉजिटिव आया था. इसके बाद उसके घर के छह सदस्यों को क्वारंटाईन पर रखा गया और उनके सैंपल लेकर जांच के लिए पटना भेजा गया था. इन छह सदस्यों में से पत्नी और मां की रिपोर्ट गुरूवार को आयी है और दोनो रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है,जबकि शेष चार की रिपोर्ट आना बाकी है. उसकी पत्नी अभी गर्भवती है.

युवक के गांव को किया लॉक

एक ही परिवार के तीन सदस्यों का रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने से पूरे परिवार और आस-पास के लोगों हड़कंप है. प्रशासन ने भी पूरे पहाड़पुर गांव को लॉक कर दिया है और सभी को होम कोरंटाईन रहने का निर्देश जारी किया है।इलाके के सभी घरों और सड़क को सेनेटाईज किया गया है.



23 साल का है युवक



दरअसल पहाड़पुर का 23 वर्षीय युवक मुंगेर के उस निजी अस्पताल में काम करता था, जहां मृतक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति काम करता था. लॉकडाउन के बाद वह मुंगेर से एबुलेंस के जरिये पटना होते हुए गया पहुंच गया था और घर में सामान्य दिनचर्या बिता रहा था. इस बीच वह अपने परिवार के साथ ही कई दोस्तों के साथ भी मिला-जुला था.

कोरोना पॉजिटिव युवक मुंगेर में करता था काम

मुंगेर के निजी अस्पताल के कर्मियों की जांच में इस युवक को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. युवक 29 मार्च को एएनएमसीएच में जाकर खुद भर्ती हो गया, जहां डॉक्टरों ने सैंपल लेकर पटना जांच के लिए भेजा था और उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर परिवार के सभी छह सदस्यों का सैंपल लिया गया था, जिसमें से पत्नी और मां की रिपोर्ट गुरूवार को प़ॉजिटिव आयी है. परिवार के अन्य चार सदस्यों की रिपोर्ट आनी बाकी है. एएनएमसीएच में भर्ती होने से पहले युवक ने कोरोना का कैरियर बनकर समूचे परिवार को मुसीबत में डाल दिया है.

कोरोना पॉजिटिव महिला दुबई में रहती थी

वहीं चौथी मरीज गुरूद्वारा रोड स्थित एक महिला है, जो अपने पति के साथ दुबई में रहती थी. वह 21 मार्च को मुंबई के रास्ते 22 मार्च को गया पहुंची थी. पति-पत्नी का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया था और बुधवार को उसका रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. इसके बाद उसके परिवार के अन्य सदस्यों को भी क्वारंटाइन करते हुए सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है.

परिवार के नौ सदस्यों को क्वारंटाइन

महिला के पॉजिटिव होने के बाद उके परिवार के 9 सदस्यों को बोधगया के सिद्धार्थ विहार होटल में क्वारंटाइन करके उसका सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया है. जिला प्रशासन और नगर निगम ने गुरूद्वारा रोड इलाके को सील करते हुए आस-पास के सभी लोगों को होम क्वारंटाइन रहने का निर्देश जारी किया है. इस महिला के परिवार के अन्य सदस्यों का जांच रिपोर्ट आना अभी बांकी है.

जिले के सभी चार पॉजिटिव मरीज को पहले एएनएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था. अस्पताल के कोरोना के नोडल पदाधिकारी एन के पासवान ने बताया कि सरकार ने पटना के एनएमसीएच को कोरोना मरीज के इलाज के लिए चिन्हित किया गया है इसलिए यहां के कोरोना पॉजिटिव मरीज को पटना के एनएमसीएच में रेफर किया गया है.

जिले में कोरोना प्रभावित की ये है स्थिति

क्वारंटाइन सेल के प्रभारी नरेश झा ने बताया कि एएनएमसीएच में 77 समेत जिले के अन्य अस्पतालों अभी तक कुल 85 संदिग्ध मरीज को भर्ती किया गया है, जिसमें से चार पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं एएनएमसीएच के कुल 74 संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है जबकि अन्य संदिग्ध मरीज को आइसोलेशन वार्ड में इलाज किया जा रहा है. जिले में कुल 10670 लोगों को क्वॉरेंटीन किया गया है, जिसमें 760 व्यक्ति विभिन्न सेंटर में क्वारंटाइन किए गए हैं. जिले में 9236 होम क्वारंटाइन पर रखे गए हैं. इनमें से 14 दिन की अवधि पूरा होने पर 774 को होम क्वारंटाइन से बाहर निकाले गए हैं.

ये भी पढ़ें: COVID-19: छपरा में मिले एसिंप्टोमेटिक मरीज के कारण बढ़ी मुश्किलें, ​जानिये क्यों

Bihar COVID-19: मुंगेर के युवक ने 13 लोगों में फैलाया कोरोना, 30 पहुंची संख्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 10:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading