गया से पकड़ा गया 15 लाख का इनामी नक्सली राहुल यादव, बिहार-झारखंड में दर्ज हैं 40 FIR

बिहार के गया से गिरफ्तार कुख्यात नक्सली राहुल यादव
बिहार के गया से गिरफ्तार कुख्यात नक्सली राहुल यादव

बिहार के गया (Gaya) से गिरफ्तार हुआ कुख्यात नक्सली (Naxal) राहुल यादव गया जिला के आंती थाना के कंचनपुर का निवासी है. वो पिछले 30 सालों से बिहार-झारखंड में हुए कई नक्सली वारदातों में शामिल रहा है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 22, 2020, 8:06 AM IST
  • Share this:
गया. नक्सलियों के खिलाफ गया पुलिस और सीआरपीएफ (CRPF) की टीम को बड़ी कामयाबी मिली है. सीआरपीएफ की 159 बटालियन की टीम ने झारखंड सरकार के 15 लाख के इनामी नक्सली (Naxal) राहुल यादव उर्फ बड़ा विकास को गिरफ्तार किया है. राहुल के साथ नक्सली संगठन के लिए कुरियर का काम करने वाले जितेंद्र की भी गिरफ्तारी हुई है. इस दौरान दोनों के पास मिली एक बाइक को भी जब्त किया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ को यह गुप्त सूचना मिली थी कि इनामी नक्सली राहुल यादव गुरुआ थाना के भरौंधा इलाके में लेवी की वसूली को लेकर अपने सहयोगियों के साथ आया हुआ है. इसी गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए सीआरपीएफ ने राहुल और जितेंद्र को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है. गिरफ्तारी के बाद सीआरपीएफ के साथ ही जिला पुलिस की टीम भी उससे पूछताछ कर रही है.

इस पूछताछ में पुलिस को नक्सली संगठन के अंदर चल रही कई तरह की गतिविधियों के बारे में जानकारी मिली है, वहीं संगठन के शीर्ष नेता एवं उनके सहयोगियों के बारे में भी कई अहम जानकारियां मिली हैं. इस जानकारी के आधार पर पुलिस को आने वाले दिनों में नक्सली संगठन के खिलाफ और भी कामयाबी मिल सकती है.



इनामी नक्सली राहुल यादव गया जिला के आंती थाना के कंचनपुर का निवासी है और वह नक्सली के शीर्ष कमांडर लूटुआ निवासी संदीप यादव का खास माना जाता है. गिरफ्तार राहुल यादव करीब 30 साल से नक्सली संगठन के साथ जुड़ा हुआ है और उसने विभिन्न पदों पर रहते हुए कई नक्सली घटना को अंजाम दिया है, जिसमें सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ और पुलिस कैंप पर हमला के साथ ही लेवी वसूलने की घटना भी शामिल है.
उसके खिलाफ बिहार के गया जिला में 14, नवादा जिला में 5, औरंगाबाद जिला में 4 और झारखंड के विभिन्न जिला में 15 मामले दर्ज हैं. झारखंड सरकार ने जुलाई 2020 में राहुल के खिलाफ 15 लाख के इनाम की घोषणा की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज