बिहार में उज्ज्वला गैस कनेक्शन लेने वाले 95 फीसदी लोगों के खाते में जमा हुए 842 रुपए
Gaya News in Hindi

बिहार में उज्ज्वला गैस कनेक्शन लेने वाले 95 फीसदी लोगों के खाते में जमा हुए 842 रुपए
उज्जवला योजना के 95% लाभुकों के खातों में अप्रैल माह के पैसे जमा करा दिए गए हैं.

प्रधानमंत्री के आदेश के बाद गया समेत समूचे बिहार में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं के अकाउंट में राशि भेजने का काम शुरू कर दिया गया है. धानमंत्री के आदेश के बाद तीनों कंपनी ने बिहार में तेजी से काम किया है और लगभग 95 फीसदी उपभोक्ताओ के अकाउंट में अप्रैल माह के लिए 842 रुपये डाल दिए हैं.

  • Share this:
गया. कोरोना बंदी में गरीबों और मजदूरों की सहायता के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार कई तरह की सहायता दे रही है. बिहार सरकार (Bihar Government) ने बिहार एवं राज्य से बाहर काम करने वाले मजदूरों के खाते में एक हजार की सहायता राशि डाल रही है. वहीं केन्द्र सरकार ने जनधन योजना से जुड़े महिला के अकाउंट में 500 रुपये जमा कराएं हैं. अब इस जमा कराई गई राशि को निकालने के लिए विभिन्न बैंक शाखाओं में ग्राहकों की भीड़ लग रही है. जनधन अकाउंट के साथ ही केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत उज्जवला योजना (Ujjwala Scheme) से घरेलू गैस कनेक्शन (Gas Connection) लेने वाले देश की सभी 8 करोड़ उपभोक्ताओं को तीन माह का सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराने का आदेश दिया है.

लाभुकों को राशि देने की हुई समीक्षा

प्रधानमंत्री के आदेश के बाद गया समेत समूचे बिहार में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं के अकाउंट में राशि भेजने का काम शुरू कर दिया गया है. इस योजना की समीक्षा के लिए राज्य के कृषि सह पशुपालन मंत्री प्रेम कुमार ने गया के जिला परिसदन में बैठक की जिसमें जिला समेत पूरे राज्य के बारे में योजना की समीक्षा की गयी है. इस समीक्षा बैठक में भारत पेट्रोलियम से ज्योति सिंह, इंडियन ऑयल के पंकज कुमार सिंह और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम से उज्जवल प्रकाश शामिल हुए हैं.



95 फीसदी उपभोक्ताओं के अकाउंट में पैसे डाले



समीक्षा बैठक के बाद न्यूज 18 से बात करते हुए कृषि सह पशुपालन मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि उज्जवला योजना से गया जिले के 3.19 लाख के साथ ही पूरे राज्य में कुल 80 लाख गैस कनेक्शन दिए गए हैं. सुकून की बात है कि प्रधानमंत्री के आदेश के बाद तीनों कंपनी ने बिहार में तेजी से काम किया है और लगभग 95 फीसदी उपभोक्ताओ के अकाउंट में अप्रैल माह के लिए 842 रुपये डाल दिए हैं. इस राशि की निकासी करके ग्राहक अपना घरेलू गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं.

5 फीसदी उपभोक्ताओं के अकाउंट चालू हालत में नहीं

गैंस कंपनी के प्रतिनिधियो ने बताया कि 5 फीसदी कनेक्शन के बैंक अकाउंट चालू स्थिति में नहीं हैं. ऐसे में जिन ग्राहकों के खाते में पैसे जमा नहीं कराए गए हों, वो अपनी गैस कंपनी के पदाधिकारी से संपर्क कर अकाउंट में सुधार करवा लें ताकि सौ फीसदी ग्राहकों के खाते में राशि भेजने का लक्ष्य पूरा हो सके. अप्रैल माह की तरह ही मई और जून माह में भी लाभुक के खाते में सिलेंडर खरीदेने के लिए राशि भेजी जाएगी.

2016 में शुरू की गई थी उज्जवला योजना

गौरतलब है कि भारत सरकार ने वर्ष 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत किया था, उस समय गया जिले में मात्र 36 फीसदी लोगों के पास गैस के कनेक्शन थे, पर इस योजना के शुरू होने के बाद यहां के करीब 90 फीसदी घरों में गैस के कनेक्शन हो गये हैं. इस योजना से जिले में कुल 3.19 लाख कनेक्शन दिए गए हैं. इस योजना से बिहार में कुल 80 लाख और देशभर में कुल 8 करोड़ कनेक्शन दिए गए हैं और कोरोनाबंदी के दौरान सभी उपभोक्ताओं को लाभ दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: एक्टर चंद्रमणि CG-Bihar सरकार से लगा रहे हैं गुहार, मां मुधबनी में हैं बीमार

बांका में सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह देने पर चाचा को भतीजों ने किया घायल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading