• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • 25 दिसंबर से Gaya To Mumbai के लिए शुरू होगी सीधी उड़ान, जानें कितना होगा किराया

25 दिसंबर से Gaya To Mumbai के लिए शुरू होगी सीधी उड़ान, जानें कितना होगा किराया

गया एयरपोर्ट पर 25 दिसंबर से मुंबई के लिए सीधी उड़ान का होगा आगाज.

गया एयरपोर्ट पर 25 दिसंबर से मुंबई के लिए सीधी उड़ान का होगा आगाज.

बिहार में अभी तक गया एयरपोर्ट (Gaya Airport) ही इंटरनेशनल स्तर का है. वर्तमान में इस एयरपोर्ट का रनवे 2286 मीटर है जिसे 500 मीटर और बढ़ाने के लिए जमीन अधिग्रहण (Land acquisition) का काम चल रहा है.

  • Share this:
गया. आगामी 25 दिसंबर से गया एयरपोर्ट से मुंबई  (Gaya Airport To Mumbai) के लिए इंडिगो (Indigo) की सीधी उड़ानें शुरू हो रही हैं. इसके शुरू हो जाने से तीर्थयात्री एवं पर्यटकों के साथ ही स्थानीय व्यवसायियों को काफी लाभ होगा. यहां से मुंबई की यात्रा करने वाले लोगों को वाया दिल्ली जाने की बाध्यता खत्म होगी. इससे उन्हें समय और पैसे दोनों की बचत होगी. इस संबंध में गया एयरपोर्ट के निदेशक दिलीप कुमार (Dilip Kumar, Director, Gaya Airport) ने बताया कि इस समय दिल्ली के लिए इंडिगो की सेवा प्रतिदिन चल रही है और 25 दिसंबर से मुंबई के लिए इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) अपनी सेवा शुरू कर रही है, जिसकी बुकिंग भी शुरू हो गयी है. इंडिगो के प्रतिनिधि के अनुसार मुंबई के लिए पहली बार शुरू हो रहे सीधे उड़ान को लेकर शुरूआती दौर में लोगों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है.

इसके साथ ही इंडिगो ने कोलकाता और बंग्लौर के लिए फ्लाइट संचालन की अनुमति पहले से ही ले रखी है. एयर इंडिया की कोलकाता-गया-बनारस और दिल्ली की सेवा भी फिर से बहाल होने की संभावना है. इसलिए आनेवाले कुछ दिनों में गया एयरपोर्ट पर विमान सेवा में इजाफा होने की संभावना है. वहीं, इंडिगो के प्रतिनिधि ने बताया कि मुंबई जाने के लिए न्यूनतम 53 सौ के लगभग किराया यात्रियों को देना है. वहीं, दिल्ली के लिए करीब 4400 और दिल्ली के रास्ते कोलकाता के लिए 7800 रूपये प्रति यात्री खर्च करने होंगे.

बिहार का एकमात्र इंटरनेशनल एयरपोर्ट है गया
बिहार में अभी तक गया एयरपोर्ट ही इंटरनेशनल स्तर का है. वर्तमान में इस एयरपोर्ट का रनवे 2286 मीटर है जिसे 500 मीटर और बढ़ाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है. अक्टूबर से लेकर फरवरी तक पर्यटन सीजन में यहां भारतीय विमान कंपनी के साथ ही थाइलैंड, श्रीलंका, म्यांमार समेत कई इंटरनेशनल एयरलाइंस नियमित सेवा शुरू करती है पर कोरोना की वजह से इस साल अभी तक इंटरनेशनल फ्लाइट की सेवा शुरू नहीं हो पायी है. इंटरनेशनल फ्लाइट्स की सेवा शुरू नहीं होने से इस साल एयरपोर्ट को राजस्व के मामले मे काफी नुकशान झेलना पड़ रहा है.

गौरतलब है कि इस एयरपोर्ट पर बेहतर व्यवस्था होने की वजह से बिहार-झारखंड में राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री का कार्यक्रम होने पर उनका विशेष विमान गया एयरपोर्ट पर ही लैंड कराया जाता है और फिर यहां से वायुसेना के हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल तक ले जाया जाता है. हवाई यात्रा के दौरान पूरे बिहार का यात्री गया एयरपोर्ट से ही जेद्दा के लिए उड़ान भरते हैं.

इंटरनेशनल कार्गो टर्मिनल बनाने का काम जल्द होगा शुरू
फल सब्जी एवं दूध जैसी सामग्री को भेजने के लिए कार्गो टर्मिनल बनाने की योजना भी गया एयरपोर्ट पर स्वीकृत की गयी है. इस संबंध में एयरपोर्ट निदेशक दिलीप कुमार ने बताया कि पिछले दिनों सांसद विजय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित एडवायजरी कमिटि की बैठक में कार्गो टर्मिनल के काम को तेजी से पूरा करने पर चर्चा की गयी है.

यहां कार्गो टर्मिनल बन जाने से बिहार में उपजायी जाने वाली फल, फूल, सब्जी दूध और इससे प्रसंस्करित प्रोडक्ट को देश के दूसरे राज्यों के साथ ही मिडिल ईस्ट और साउथ ईस्ट एशियन देशों में भेजा जा सकता है. कार्गो टर्मिनल के लिए चड़ोआ मोजा में जगह निर्धारित की गयी है. इस जह से पर अभी कुछ अतिक्रमण है जिसे हटाने के लिए डीएम अभिषेक सिंह ने एक कमिटि बनायी है और इस जमीन के अतिक्रमण मुक्त होते ही कार्गों ट्रमिनल बनाने का काम शुरू कर दिया जायेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज