Coronavirus: गया में दो परिवार के पांच मरीज कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए लोगों की जांच में जुटा प्रशासन
Gaya News in Hindi

Coronavirus: गया में दो परिवार के पांच मरीज कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए लोगों की जांच में जुटा प्रशासन
देश में कुल संक्रमितों की संख्या 4,067 हुई

गया (Gaya) के डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि जिले के 303 लोगों के सैंपल (Corona) जांच के लिए पटना (Patna) भेजा गया था जिसमें से 211 का जांच रिपोर्ट मिल गया है. इस जांच रिपोर्ट में 5 पॉजिटिव और 206 निगेटिव आयी है

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
गया. बिहार के गया (Gaya) में कोरोना वायरस (Corona) के पांच मरीज पॉजिटिव पाये गये हैं. इनमें से तीन मरीज का इलाज पटना के एनएमसीएच (NMCH) और दो का इलाज गया के एएनएमसीएच (ANMCH) के आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है. पांच पॉजिटिव मरीज दो परिवार से ही जुड़ें हुए हैं. मेडिकल थाना के पहाड़पुर का 23 वर्षीय युवक सबसे पहले पॉजिटिव पाया गया था जो मुंगेर के रहने वाले और कोरोना की वजह से मौत के शिकार हुए सैफ के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ था और घर में साथ रहने की वजह से युवकी की मां और पत्नी भी पॉजिटिव आयी है.

दुबई से लौटे पति-पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव

इस कोरोना का शिकार दूसरा परिवार गुरूद्वारा रोड का निवासी है. यहां पति और पत्नी दोनो कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. दोनो पति-पत्नी दुबई में काम करते थे और 22 मार्च को मुंबई एवं दिल्ली के रास्ते फ्लाईट से गया पहुंचे थे. दो परिवारों के पांच पॉजिटिव मरीज के पॉजिटिव होने बीच एक राहत की भी खबर आयी है. पहाड़पुर के युवक के कुल छह परिवार का सैंपल लिया गया था जिसमें से बांकी तीन सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आया है वहीं गुरूद्वारा स्थित पॉजिटिव दंपत्ति के परिवार के सात अन्य सदस्य का सैंपल लिया गया था और जांच में सातों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है.



रिश्तेदारों की रिपोर्ट निगेटिव



पॉजिटव दोनों परिवार के रिश्तेदारों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है पर इनके संपर्क में आये बाहरी लोगों को चिन्हित करने की कारर्वाई अभी भी जारी है. कोरोना के इलाज और बचाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कई तरह के कदम उठाये गयें हैं. जिला प्रशासन ने अभी तक कुल 12975 लोगों को संदिग्ध के रूप में चिन्हित किया है, जिसे जरूरत के अनुसार जिला के अस्पताल स्थित आइसोलेशन, क्वारेंटाइन एवं होम क्वारेंटाइन कर जरूरी जांच करायी जा रही है.

गया से 303 सैंपल की हुई है जांच

डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि जिले के 303 लोगों के सैंपल जांच के लिए पटना भेजी गयी थी जिसमें से 211 का जांच रिपोर्ट मिल गया है. इस जांच रिपोर्ट में 5 पॉजिटिव और 206 निगेटिव आयी है. इनमें से 96 आइसोलेशन वार्ड में भर्ती थे. आइसोलेशन वार्ड के 84 संदिग्ध का जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. जांच के लिेए भेजे गये सैंपल में से 23 का ट्रैवल हिस्ट्री विदेश और 35 का ट्रेवल हिस्ट्री दूसरे राज्य से है. इसके साथ ही जिले के विभिन्न आइसोलेशन वार्ड में अभी 18 संदिग्ध मरीज भर्ती हैं.

चार अस्पतालों में बनाया गया है आइसोलेशन वार्ड

एएनएमसीएच के साथ ही जिले के चार अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. इसके साथ ही जिले में 5084 लोगों की क्षमता का 333 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है. इन सेंटर में अभी 1441 लोगों को रखा गया है जबकि 11039 को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है. 485 लोग 14 दिन का अवधि पूरा करने के बाद क्वॉरेंटाइन सेंटर से बाहर निकल गयें हैं. क्वॉरेंटाइन के नियम के पालन नहीं करने वालों के खिलाफ विभिन्न थाना में मामला दर्ज किया गया है, वहीं एक दवा दुकान के कर्मचारी को कोरोना पॉजिटिव होने की सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने के आरोप में प्रमोद नामक एक व्यकित के खिलाफ कोतवाली में मामला दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें- जब लॉकडाउन में फंसे दिल्ली के सात दोस्तों लिए फरिश्ता बने बिहारी, पढ़ें कहानी

ये भी पढ़ें- Lockdown में छीन गई रोजी तो ठेला चलाकर दिल्ली से बेगूसराय पहुंच गए तीन दोस्त
First published: April 6, 2020, 8:18 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading