क्वारेंटाइन सेंटर में सांप कांटने से पांच साल के मासूम की मौत, 4 दिन पहले ही मुंबई से लौटा था गांव

गया के क्वारेंटीन सेंटर में ग्रामीणों द्वारा मारा गया सांप

गया (Gaya) में हुई इस घटना के बाद डीएम (DM) अभिषेक सिंह ने सेंटर के प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है और मृतक के पोस्टमार्टम का आदेश देते हुए आपदा राहत कोष से 4 लाख सहायता राशि देने की घोषणा की है.

  • Share this:
गया. बिहार के क्वारेंटाइन सेंटर्स (Quarantine Center) से बदइंतजामी के किस्से लगाताार सामने आ रहे हैं. ऐसा ही एक मामला गया (Gaya) जिला से जुड़ा है जहां के मोहनपुर प्रखंड के कंचनपुर उच्च विद्यालय क्वॉरिंटाइन सेंटर में ह्रदयविदारक घटना हुई. यहां एक 5 साल के बच्चें की सर्पदंश (Snake Bite) से मौत हो गयी जिसके बाद पूरे सेंटर में कोहराम मचा हुआ है. मृतक 5 वर्षीय अंकुशराज मोहनपुर थाना के मटिहानी पंचायत के टिटहियाटॉड़ का निवासी राजू चौधरी का बेटा था और 17 मई को मुंबई से मोेहनपुर आया था. स्क्रीनिंग के बाद वो अपने माता-पिता के साथ कंचनपुर हाई स्कूल में क्वॉरेटीन हुआ था

इलाज के दौरान हुई बच्चे की मौत

रात को सोने के दैरान बच्चे को सांप ने काट लिया जिसके बाद बच्चा जोर-जोर से रोने लगा. उसके बाद क्वॉरिंटाइन सेंटर में अफरा-तफरी की स्थिति बन गयी. बच्चे को तत्काल स्थानीय अस्पताल ले जाया गया जहां कुछ देर के इलाज के बाद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इस बीच क्वॉरेटाइन सेंटर पर रहनेवाले अन्य मजदूरों ने सांप को खोजकर मार डाला. बच्चे की मौत के बाद परिवार के साथ ही क्वॉरिंटाइन सेंटर एवं गांव के लोग काफी दुखी हैं और जिला प्रशासन पर बदइंतजामी का आरोप लगाते हुए पीड़ित परिवार को आर्थिक सहयोग देने की मांग कर रहे हैं.

डीएम ने केंद्र के प्रभारी को किया सस्पेंड

इस घटना के बाद डीएम अभिषेक सिंह ने सेंटर के प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है और मृतक के पोस्टमार्टम का आदेश देते हुए आपदा राहत कोष से 4 लाख सहायता राशि देने की घोषणा की है. डीएम ने डीडीसी किशोरी चौधरी को जांच की जिम्मेदारी दी है जिसमें क्वारेटाइन सेंटर से लेकर जयप्रकाश नारायण अस्पतल तक में जाकर जांच करने का निर्देश दिया है. जय प्रकाश नारायण अस्पताल में इलाज में देरी की शिकायत की गयी थी. डीएम ने कहा कि जांच रिपोर्ट के बाद संबंधित सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी

जिले के 515 सेंटर में 42411 लोग हैं क्वॉरिंटीन

क्वॉरेटाइन सेंटर की कुव्यवस्था के सवाल पर डीएम अभिषेक सिंह ने कहा कि जिले में कुल 637 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाये गयें हैं जहां करीब 60 हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था है. इस समय जिले में 515 केंद्रों पर 42411 लोग रह रहें हैं. इन सेंटर पर योगा के साथ ही अन्य गतिविधियां की जा रही हैं/ जिले के कई क्वॉरिंटाइन सेंटर की व्यवस्था की तारीफ राज्य स्तर पर हुई है. इस दौरान कई सेंटर से शिकायतें भी आती रहती हैं जिसे ठीक कराने की हरसंभव कोशिश की जाती हैय कई सेंटर की शिकायत वाजिब होती है जिसे पूरा किया जाता है.

ये भी पढ़ें- Bihar Live News Update: पटना में सोनिया गांधी के खिलाफ BJP नेता ने दर्ज कराया FIR

ये भी पढ़ें- तीन महीने तक युवती का रेप करता रहा दबंग, लॉकडाउन की वजह से ऐसे खुली पोल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.