Home /News /bihar /

gaya of bihar will be renamed as gaya ji pandas told what amit shah gave assurance brvj

Video: तो बदलने वाला है बिहार के इस शहर का नाम! पुजारियों ने बताया अमित शाह ने क्या दिया आश्वासन

Gaya News: विष्णु पद दर्शन को पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह से भी गया का नाम गया जी करने की मांग की गई है. वहीं देश के अन्य तीर्थ स्थानों की तरह गया को सारी सुविधाएं मुहैया कराए जाने की बात रखी गई है. इसे लेकर गृह मंत्री ने आश्वासन भी दिया है. इस मौके पर डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल साथ थे.

अधिक पढ़ें ...

गया. बीते 23 अप्रैल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गया पहुंचे थे. यहां उन्होंने प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में उन्होंने पूजा-अर्चना की. स्थानीय पुजारी सह विष्णुपद प्रबंध कारिणी समिति के अध्यक्ष शंभूलाल विट्ठल ने उन्हें विधिवत पूजा-अर्चना करवाई. गृहमंत्री ने वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच तुलसी, गंगाजल, दूध, दही, केला, पेड़ा, फूल आदि सामग्री से करीब 21 मिनट तक गर्भगृह में पूजा-अर्चना गृहमंत्री ने किया. पूजा संपन्न होने के बाद अमित शाह ने कहा कि श्री विष्णु चरण की अर्चना कर बहुत शांति मिली. पूजा संपन्न होने के बाद गृह मंत्री से यहां के पुजारियों ने ऐसी मांग सामने रख दी कि वे तत्काल कोई जवाब नहीं दे सके.

विष्णुपद प्रबंध कार्य समिति के अध्यक्ष शंभूलाल विट्ठल व सदस्य महेश लाल गुप्त ने बताया कि पंडा समाज के द्वारा यह मांग की गई है कि देश के अन्य तीर्थ स्थलों की तरह गया धार्मिक क्षेत्र का भी विकास किया जाए. इसके साथ ही गया के धार्मिक महत्व को देखते हुए गया शहर का नाम ‘गयाजी’ रखने की भी मांग की गई है. साथ ही तीर्थ स्थलो के विकास के लिए सरकार की जो देश में योजना चल रही है, उन योजनाओं का लाभ गया तीर्थ क्षेत्र को देने की मांग की गई है, जिसे पूरा करने का आश्वासन अमित शाह ने दिया है.

समिति के सदस्यों ने बताया कि गया एक पौराणिक धार्मिक स्थान है. यहां के धर्म स्थलों को देखने के लिए देश और विदेश से लोग आते हैं. सालों भर यहां तीर्थ यात्रियों का आना जाना लगा रहता है. गया में भगवान विष्णु का चरण चिन्ह है, जिसके दर्शन के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. गया की धार्मिक महता को देखते हुए अब इसका नाम ‘गया जी’ करने की मांग जोर पकड़ने लगी है. ताकि इस नगरी को प्रतिष्ठत नाम से जाना जा सके.

समति सदस्यों के अनुसार शनिवार को विष्णु पद दर्शन को पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह से भी गया का नाम गया जी करने की मांग की गई है. वहीं देश के अन्य तीर्थ स्थानों की तरह गया को सारी सुविधाएं मुहैया कराए जाने की बात रखी गई है. इसे लेकर गृह मंत्री ने आश्वासन भी दिया है. इस मौके पर डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल उपस्थित थे.

Tags: Amit shah, Bihar News, Gaya news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर