होम /न्यूज /बिहार /Good News: अब गया के 81 हजार घरों को मिलेगा शुद्ध पानी, इस योजना से लोगों की बुझेगी प्यास 

Good News: अब गया के 81 हजार घरों को मिलेगा शुद्ध पानी, इस योजना से लोगों की बुझेगी प्यास 

योजना के तहत पहले फेज में गया तथा बोधगया के 81 हजार घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की तैयारी है. यह योजना लगभग पूरी तरह ब ...अधिक पढ़ें

    कुंदन कुमार/गया. बिहार के गया तथा बोधगया के 72 वार्ड के 81 हजार घरों में गंगा का शुद्ध जल लोगों को मिलने लगेगा. गया शहर के लोगों को गर्मियों में पेयजल की कमी का सामना करना पड़ता है और टैंकर से जलापूर्ति करनी पड़ती है. इस योजना के बाद इन सुखाड़ ग्रस्त इलाके में लोगों को भीषण गर्मी में भी गंगा का जल पीने के लिए मिलता रहेगा. बता दें की धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण गया और बोधगया में हर साल लाखों देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 28 नवंबर को हर घर गंगा जल आपूर्ति योजना की शुभारंभ करेंगे.

    पानी की कमी के कारण लोगों को सालभर पानी की रहती थी समस्या
    गर्मी के दिनों में गया जिला में पानी की किल्लत हो जाती है. पानी की कमी के कारण लोगों को सालभर पेयजल समस्या का सामना करना पड़ता था. जिसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हर घर गंगा जल आपूर्ति योजना की शुरुआत की और मोकामा से गंगा जल को लिफ्ट कर करीब 151 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन के जरिए गया और बोधगया तक पहुंचाया गया है. गया के मोहड़ा प्रखंड क्षेत्र के तेतर में विशाल जलाशय बनाया गया है जहां गंगा में आने वाली बाढ़ के पानी को स्टोर किया जा रहा है. 4 महीने तक जलाशय में पानी स्टोर किया जाएगा, ताकि सालों भर जिले के लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके. पहले फेज में गया तथा बोधगया के 81 हजार घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना है. यह योजना लगभग पूरी तरह बनकर तैयार है.

    गया के मानपुर अबगिला में लगाया गया है वाटर ट्रीटमेंट प्लांट
    गया के मानपुर अबगिला में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया है जहां गंगाजल को ट्रीट किया जाएगा और गया शहर तथा बोधगया के लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा. कहा जा रहा है देश में संभवत: पहली बार बाढ़ के पानी को जल संकट वाले शहरों में ले जाकर पेयजल के रूप में उपयोग किया जाएगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दूरगामी पहल जल जीवन हरियाली अभियान के तहत गंगा जल आपूर्ति योजना से जहां जल संकट से जूझते शहरों में सालोभर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी, वहीं क्षेत्र के पर्यावरण पर भी काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इस योजना से गया शहर और आसपास के इलाकों में गिरते भू-जल स्तर को पुनर्स्थापित करने तथा पर्यावरणीय संतुलन को सुदृढ़ करने में सहायक होगी.

    लोग इस पहल को कह रहें भागीरथ प्रयास
    सोमवार से गया के 81 हजार लोगों की सबसे बड़ी समस्या दूर हो जायेगी. अब इनको सालों भर पीने का शुद्ध पानी मिलेगा. स्थनीय लोगमुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस पहल को लोग भागीरथ प्रयास कह रहे हैं. वहींमुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगमन को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा तैयारी जोरों शोरों से की जा रही है. गया सदर एसडीएम इंद्रवीर कुमार मानपुर के अबगिला कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर पूरे स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने न्यूज18 लोकल से बात करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को गंगा जल आपूर्ति योजना की शुभारंभ करेंगे और गया जिले में हो रहे पानी की किल्लत को दूर करेंगे.

    Tags: Bihar News, Gaya news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें