अपना शहर चुनें

States

गया में गर्मी ने तोड़ा पुराना रिकॉर्ड, हीट-वेव लेकर दोपहर 12 बजे तक ही दुकान खोलने का आदेश

सोमवार को दिन में सफदरजंग केंद्र में नमी का स्तर 35 से 73 फीसदी तक था. (फाइल फोटो)
सोमवार को दिन में सफदरजंग केंद्र में नमी का स्तर 35 से 73 फीसदी तक था. (फाइल फोटो)

Heat Wave: गया के डीएम अभिषेक सिंह ने सभी दुकानों को मंगलवार 26 मई से अगले आदेश तक सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही खोलने का आदेश जारी किया है.

  • Share this:
गया. कोरोना महामारी के बीच बिहार के गया (Gaya) में भीषण गर्मी (Heat Wave) का प्रकोप शुरू हो गया है. सोमवार को भीषण गर्मी में बेहोश होकर गिरने से डेल्हा में एक युवक और गया शहर में एक बुजुर्ग की मौत हो गई. जिला प्रशासन इनकी मौत की वजह की जांच कर रही है. सोमवार को गया का तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो चार साल में सबसे ज्यादा है. इससे पहले 24 मई 2015 को 45.7 डिग्री अधिकतम तापमान रिकार्ड किया गया था. अगले दो दिनों तक तापमान में और ज्यादा बढोतरी का अनुमान मौसम विभाग द्वारा जताया गया है.

घर से निकलने पर रोक--
लगातर बढ़ रहे तापमान और लू को देखते हुए जिला प्रशासन ने एहतियातन कई कदम उठाये हैं. डीएम अभिषेक सिंह ने सभी दुकान को मंगलवार 26 मई से अगले आदेश तक सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही खोलने का आदेश जारी किया है. इसके साथ ही आमलोगों से दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक घर से बाहर न निकलने की अपील की गई है. दूसरी तरफ हीटवेव से बचाव के लिए जिला प्रशासन स्वास्थय विभाग के साथ मिलकर तैयारी में जुट गया है. कोविड अस्पताल घोषित होने की वजह से एएनएमसीएच के प्रचार्य कार्यालय के पास बने हॉल में विशेष वार्ड बनाया जा रहा है, ताकि हीटवेव के मरीजों का इलाज समय रहते किया जा सके.

पिछले साल मगध क्षेत्र में 100 से ज्यादा की हुई थी मौत
गौरतलब है कि पिछले साल गया समेत समूचे मगध क्षेत्र में हीट वेव का काफी असर हुआ था, जिसमें सरकारी रिकार्ड के अनुसार गया के 37 समेत औरंगाबाद एवं नवादा में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी. मामले की गंभीरता को देखते हुए पिछले साल बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने खुद गया पहुंचकर एएनएमसीएच का दौरा किया था और हीटवेव से बचाव को लेकर अधिकारियों को कई तरह के निर्देश दिये थे.



मगध आयुक्त ने बचाव को लेकर जारी की अपील
गर्म हवाओं एवं लू से बचने के लिए मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगमा चुबा आओ ने आम लोगों के लिए एक अपील जारी करते हुए कहा कि गर्म हवाएं एवं लूं हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जो कभी-कभी तो जानलेवा साबित हो सकता है. इससे बचाव के लिए आपदा विभाग द्वारा जारी सुरक्षा के उपायों को अपनाने की अपील की है. बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्रधिकार ने गर्म हवा एवं लू से बचने के लिए की सुरक्षा के कुछ उपाय अपनाने का सुझाव आमलोगों के लिए जारी किये हैं.

ये भी पढ़ें- ट्रिपल मर्डर केस में JDU के बाहुबली विधायक पर कसा पुलिस का शिकंजा, भाई-भतीजा गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- बिहार: दूध न मिलने की वजह से 4 साल के मासूम ने ट्रेन में तोड़ा दम, पिता बोले- भूख से मरा मेरा बच्चा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज