लाइव टीवी

बोधगया में भी कोरोना वायरस की दहशत, कई देशों के पर्यटक दल ने कैंसिल किया टूर

Arun Chaurasia | News18 Bihar
Updated: February 6, 2020, 4:12 PM IST
बोधगया में भी कोरोना वायरस की दहशत, कई देशों के पर्यटक दल ने कैंसिल किया टूर
बिहार के बोधगया में कोरोना वायरस की दहशत से पर्यटकों ने टूर कैंसिल करा लिया है.

जानलेवा कोरोना वायरस (Corona Virus) का आतंक बिहार के अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया (Bodhgaya) तक पहुंच गया है. इस वायरस के आतंक का असर यहां की होटल इंडस्ट्री और पर्यटन (Bihar Tourism) व्यवसाय से जुड़े लोगों पर भी पड़ने लगा है.

  • Share this:
बोधगया. चीन के जानलेवा कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत बिहार के अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया (Bodhgaya) तक भी पहुंच गई है. इस वायरस के आतंक का असर यहां के पर्यटन व्यवसाय पर पड़ने लगा है. बोधगया भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली है, इस वजह से यहां देश-विदेश के सैलानियों का हमेशा आना-जाना होता है. लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों कई विदेशी पर्यटकों (Tourist) ने अपना बोधगया टूर कैंसिल कर दिया है. इस कारण यहां के ट्रेवल एजेंसी संचालकों और होटल कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

कई देशों के पर्यटकों ने कैंसिल किया टूर
बोधगया में ट्रेवल एजेंसी के संचालक सुरेश प्रसाद सिंह ने बताया कि कोराना वायरस से बचाव के तमाम उपायों के बावजूद विदेशी पर्यटकों का बोधगया आने का कार्यक्रम रद्द हो रहा है. अभी तक थाईलैंड, वियतनाम, हांगकांग, सिंगापुर समेत कई देशों के पर्यटकों के दल ने बोधगया दौरा रद्द कर दिया है. इसका नुकसान यहां की ट्रेवल एजेंसियों और होटल उद्योग को हो रहा है. सुरेश सिंह ने बताया कि अगर जल्द ही इस वायरस की दहशत कम न हुई, तो बिहार के पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

many-tourist-teams-canceled-their-bodhgaya-tour-due-to-corona-virus-brga-nodrj | बोधगया में भी कोरोना वायरस की दहशत, कई देशों के पर्यटक दल ने कैंसिल किया टूर
कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने कई इंतजाम किए हैं.


चीन-हांगकांग से आने वालों की जांच
बोधगया के अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल होने की वजह से भारत एवं बिहार सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए गया जिला प्रशासन को विशेष गाइडलाइन दिए हैं. इसके तहत जिला प्रशासन ने कई तरह के कदम उठाए हैं. गया एयरपोर्ट से लेकर महाबोधि मंदिर तक विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग के लिए टीम लगाई गई है. एयरपोर्ट पर चीन और हांगकांग से आनेवाले पर्यटकों की मेडिकल जांच भी की जा रही है. महाबोधि मंदिर के मुख्य द्वार पर भी एक स्क्रीनिंग टीम कर रही है. स्क्रीनिंग टीम के सदस्य विदेश से आनेवाले पर्यटकों को सर्दी, बुखार जैसे लक्षण होने पर उनकी जांच कराने की सलाह दे रहे हैं.

मंदिर में बिना मास्क के प्रवेश नहींइधर, बीटीएमसी सचिव एन.दोरजे ने अपने सभी कर्मियों को मास्क पहनकर ही मंदिर भ्रमण करने का निर्देश जारी किया है. वायरस के आतंक के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी की गई है, जिसमें बोधगया के सभी विदेशी मठों के प्रतिनिधियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इस मामले पर डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि जनवरी से चीन और हांगकांग से आए 250 से ज्यादा पर्यटकों की तलाश कर उनकी मेडिकल जांच कराई गई है. एयरपोर्ट और महाबोधि मंदिर के पास स्क्रीनिंग टीम लगी हुई है. मेडिकल कॉलेज में भी विशेष वार्ड बनाया गया है, जहां जरूरत पड़ने पर संदिग्ध मरीज को रखने की व्यवस्था है. डीएम ने बताया कि अभी तक एक भी संदिग्ध मामला सामने नहीं आया है. डीएम ने आम लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है.

ये भी पढ़ें -

बिहारः जदयू-राजद के पोस्टर-वार में कांग्रेस भी कूदी, CM नीतीश कुमार से मांगा हिसाब

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- 'शाहीन बाग में आंदोलन नहीं, सुसाइड बॉम्बर्स का जत्था बन रहा है'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 4:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर