Assembly Banner 2021

सरकारी स्कूल के पुस्तक में गड़बड़ी, तीसरी क्लास की किताब में छापा 'उल्टा तिरंगा'

इसी किताब में राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा प्रकाशित किया गया है.

इसी किताब में राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा प्रकाशित किया गया है.

तीसरी क्लास के छात्रों के पाठ्यक्रम में शामिल 'पर्यावरण और हम' पुस्तक के पीछे में राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा प्रकाशित किया गया है.

  • Share this:
बिहार के सरकारी स्कूलों की किताब के प्रकाशन में लापरवाही का मामला सामने आया है. बिहार स्टेट टेक्सटबुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन (बीएसटीबीपीसी) ने तीसरी क्लास में पढ़ाई जाने वाली एक किताब में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को उल्टा छाप दिया है.

दरअसल, तीसरी क्लास के छात्रों के पाठ्यक्रम में शामिल 'पर्यावरण और हम' पुस्तक के पीछे में राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा प्रकाशित किया गया है. इस पुस्तक में राष्ट्रध्वज के नारंगी रंग को नीचे और हरे रंग को ऊपर दर्शाया गया है.

वहीं, मामला सामने आने पर राज्य सरकार, शिक्षा विभाग और संबंधित विभागीय पदाधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया है. अविलंब लगभग एक लाख छपी यह पुस्तकें वापस लिए जाने का निर्णय लिया गया है. बीएसटीबीपीसी पटना द्वारा प्रकाशित पुस्तकों को डिस्टिक प्रोग्राम ऑफिसर उपेंद्र सिंह ने अविलंब वापस लेने की बात कही है.



उपेंद्र सिंह ने बताया कि किताब से जहां से छपी है, वहां से भूल हो गई है. इसके लिए विभागीय स्तर पर समीक्षा हो रही है और 18 जून को निर्देश मिला है कि जहां जिस स्तर पर किताब है, वहां से उसे वापस ले लेनी है. जिन छात्रों ने यह किताब खरीद ली है, वो उसे वापस कर सकते हैं.
(एलेन लिली की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

चमकी बुखार: मौत का आंकड़ा 160 के पार, सेंट्रल टीम ने की जांच

बिहार पहुंचा मानसून, AES पीड़ित बच्चों को मिल सकती है राहत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज