Assembly Banner 2021

खुशखबरी! गया में सीवरेज की समस्या पर CM नीतीश कुमार ने लिया बड़ा फैसला

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि अन्य बड़े शहरों में भी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं.

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि अन्य बड़े शहरों में भी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं.

गया शहरवासियों के बड़ी खुशखबरी है. शहर में सीवरेज सिस्टम दुरुस्त करने के लिए सीएम नीतीश कुमार अधिकारियों के साथ उच्य स्तरीय बैठक की. बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गंगाजल उद्भव योजना के अंतर्गत गंगा नदी के पानी को संग्रहित कर राजगीर, बोधगया ,गया और नवादा में पहुंचाया जाएगा.

  • Share this:
गया. गया शहर में सीवरेज सिस्टम दुरुस्त करने के लिए विशेष पहल की जा रही है. इस संबंध में सीएम नीतीश कुमार अधिकारियों के साथ उच्य स्तरीय बैठक की. सरकार ने निर्णय लिया है कि गया में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा. नीतीश कुमार ने बैठक में गया शहर में सीवरेज सिस्टम को लेकर नगर विकास विभाग के द्वारा की जा रही तैयारियों का प्रजेंटेशन देखा. उन्होंने काम में तेजी लाने के निर्देश दिए. नगर विकास विभाग ट्रीटेड पानी का इस्तेमाल सिंचाई के अलावा अन्य क्षेत्रों में करने के संबंध में भी स्टडी करेगा.

गया में गर्मी के दिनों में पानी की बहुत समस्या होती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग पानी का उपयोग करें, उसे बर्बाद न करें क्योंकि भू-जल स्तर को मेंटेन रखना तथा जल संरक्षण बहुत अत्यावश्यक है. बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कहा गंगाजल उद्भव योजना के अंतर्गत गंगा नदी के पानी को संग्रहित कर
राजगीर, बोधगया ,गया और नवादा में पहुंचाया जाएगा. लोगों की पानी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 135 लीटर जलापूर्ति की योजना है जिस पर सरकार काम कर रही है. आबादी बढ़ने के हिसाब से पानी की क्षमता बढ़ाई भी जाएगी.

Youtube Video

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार के लोगों को जल-जमाव एवं सीवरेज की समस्या के समाधान के लिए गया जैसे अन्य बड़े शहरों में भी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं. जल्द ही गया के साथ साथ अन्य शहरों के लिए भी योजनाबद्ध तरीके से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर काम शुरू होगा. बैठक के दौरान जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज