होम /न्यूज /बिहार /OMG! पारा 7 डिग्री तक लुढ़का तो भगवान को भी लगी ठंड! VIDEO देखिए कैसे स्वेटर पहने हैं कृष्ण-बलराम

OMG! पारा 7 डिग्री तक लुढ़का तो भगवान को भी लगी ठंड! VIDEO देखिए कैसे स्वेटर पहने हैं कृष्ण-बलराम

Gaya Temple : ये तस्वीरें और वीडियो गया के प्रसिद्ध मंदिर की हैं. यहां भगवान को स्वेटर पहना दिए गए हैं ताकि उन्हें ठंड ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : कुंदन कुमार

गया. पहाड़ों पर हो रही लगातार बर्फबारी के चलते ठंड के मौसम का मिजाज तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है. बिहार में तापमान में लगातार गिरावट जारी रहने से ठंड बढ़ गई है. गया का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री पर आ गया है, लेकिन हैरत की बात तब हुई जब बिहार की धार्मिक नगरी गया में भगवान श्रीकृष्ण को भी ठंड लग गई! असल में, यहां ठंड से बचाव के लिए आम लोगों को ऊनी वस्त्र बांटने के साथ ही भक्तों ने भगवान को भी ऊनी कपड़े पहना दिए हैं.

भगवान को स्वेटर पहनाने के ये ​दिलचस्प चित्र गया के प्रसिद्ध इस्काॅन मंदिर से आए हैं. भगवान को ठंड न लगे, इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है. इस्कॉन मंदिर में राधे-कृष्ण, भगवान जगन्नाथ, बलराम जी, सुभद्रा, चैतन्य महाप्रभु समेत अन्य की प्रतिमाएं हैं. इन सभी प्रतिमाओं को अब ऊनी वस्त्र पहनाए गए हैं. ऊनी वस्त्र के साथ-साथ ब्रह्म मुहूर्त में स्नान के लिए गर्म पानी की व्यस्था की जाती है. पूरे शरद काल तक यही सिलसिला चलता रहेगा ताकि भगवान को ठंड से बचाया जा सके.

‘यह भगवान भक्त के बीच की बात है’

इस्कॉन मंदिर गया के अध्यक्ष जगदीश श्याम दास जी ने बताया ठंड बढ़ने के कारण हम भगवान जी को ऊनी वस्त्र पहना रहे हैं. ऐसा हर सीज़न में किया जाता है. हमारा मानना है भगवान भी व्यक्ति हैं, इस मंदिर के मालिक वही हैं, तो उन्हें भी सुविधा चाहिए. यह भगवान भक्तों के बीच प्रेम का आदान-प्रदान है. भगवान हमसे सेवा लेकर हम पर कृपा करते हैं. यह भगवान के प्रति भक्त का सेवा भाव है. ठंड और बढ़ेगी तो हीटर भी लगाए जाएंगे.

Tags: Gaya news, Hindu Temple, Lord krishna

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें