लाइव टीवी

दो दिवसीय दौरे पर गया पहुंचे म्यांमार के राष्ट्रपति ने किया महाबोधि मंदिर का दर्शन
Gaya News in Hindi

Arun Chaurasia | News18 Bihar
Updated: February 29, 2020, 4:08 PM IST
दो दिवसीय दौरे पर गया पहुंचे म्यांमार के राष्ट्रपति ने किया महाबोधि मंदिर का दर्शन
बोधगया में म्यंमार के राष्ट्रपति का स्वागत करते बिहार सरकार के मंत्री

दो दिवसीय दौरे के पहले दिन म्यांमार के राष्ट्रपति ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ महाबोधि मंदिर के साथ ही म्यांमार मोनास्ट्री, 80 फीट बुद्ध मूर्ति एवं बोधगया मठ को भ्रमण किया था.

  • Share this:
गया. म्यांमार के राष्ट्रपति यू मिंट ने दो दिन की यात्रा के क्रम में पत्नी दाऊ चो चो के साथ बोधगया (Bodhgaya) स्थित महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple) के दर्शन किए. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के प्रतिनिधि के रूप में भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने उनका स्वागत ​किया. राष्ट्रपति के साथ 28 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी आया हुआ था, जिसमें 3 कैबिनेट मंत्री और रखेन स्टेट के मुख्यमंत्री भी शामिल थे.

राष्ट्रपति के साथ वहां के कैबिनेट मंत्रियों में इंटरनेशनल कॉरपोरेशन के यूनियन मिनिस्ट्री यू क्वाये तेन, रिलीजियस ऑफ एंड कल्चर मंत्री थूरा यू आंग ओ तथा ट्रांसपोर्ट एंड कम्युनिकेशन विभाग के केंद्रीय मंत्री टनंद सीन माउंड भी शामिल थे. राष्ट्रपति ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ महाबोधि मंदिर का भ्रमण किया और गर्भगृह में विशेष पूजा अर्चना की और बोधिवृक्ष के नीचे ध्यान लगाया. गया के जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने बताया कि भगवान बुद्ध ने बोधगया में सात सप्ताह अलग-अलग जगहों पर बिताए थे. म्यांमार के राष्ट्रपति एवं उनके प्रतिनिधिमंडल ने इन सभी सातों स्थल का भ्रमण और पूजा-पाठ किया.

राष्ट्रपति ​को महाबोधि मंदिर प्रबंधन द्वारा बुद्ध की एक प्रतिमा भी भेंट की गई है. म्यांमार के राष्ट्रपति का स्वागत करने पहुंचे मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि गया और बोधगया में सनातन एवं बौद्ध धर्म से जुड़े वीवीआईपी का आना बिहार के लिए स्वाभाग्य की बात है. सीएम नीतीश कुमार बोधगया के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं और वे बिहार से आने वाले विदेशी प्रतिनिधिमंडल को उचित सम्मान देने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं.

दो दिवसीय दौरे के पहले दिन म्यांमार के राष्ट्रपति ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ महाबोधि मंदिर के साथ ही म्यांमार मोनास्ट्री, 80 फीट बुद्ध मूर्ति एवं बोधगया मठ को भ्रमण किया था. गौरतलब है कि म्यांमार के राजा कई दशक पहले बोधगया आने पर यहां के सनातन धर्म के बोधगया मठ में ही ठहरे थे और वहीं अपने नाम से शिलापट्ट भी लगाया था जिसकी वजह से वहां के राष्ट्रपति मठ का भ्रमण कर उस शिलापट्ट का अवलोकन किया.



यात्रा के दूसरे दिन भी राष्ट्रपति ने दोबारा महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना की और बोधगया म्यूजियम का भ्रमण कर अपनी यात्रा संपन्न की. इस यात्रा को लेकर भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी का म्यांमार के राष्ट्रपति के स्वागत की होर्डिंग कई जगह लगाई गई थी. गया में हुए स्वागत से म्यांमार के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी समेत पूरा प्रतिनिधिमंडल काफी खुश और उत्साहित दिखा.

ये भी पढ़ें- पटना में श्रीराम फाइनेंस के दफ्तर में दिनदहाड़े लाखों की लूट

ये भी पढ़ें- बिहार में अब डोमिसाइल के मुद्दे पर जुदा हुई NDA की राहें, तेजस्वी के साथ BJP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 1:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,369

     
  • कुल केस

    1,603,750

    +466
  • ठीक हुए

    356,656

     
  • मृत्यु

    95,725

    +32
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर