लाइव टीवी

गया में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज किया बम और विस्फोटक
Gaya News in Hindi

arun chourasia | News18 Bihar
Updated: March 31, 2020, 9:58 AM IST
गया में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज किया बम और विस्फोटक
बिहार के गया में नक्सलियों के पास से मिले विस्फोटक, लाल घेरे मे

गया (Gaya) में ये विस्फोटक (Explosive) सामग्री नक्सलियों द्वारा एक गड्ढे में छिपाकर रखी गयी थी और जरूरत पड़ने पर वो इस विस्फोटक का उपयोग सुरक्षाबलों या किसी बिल्डिंग अथवा कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ कर सकते थे.

  • Share this:
गया. बिहार के गया (Gaya) में सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की है. यह कार्रवाई जिला पुलिस और एसएसबी (SSB) की टीम ने गुरूपा ओपी के बसकटवा जंगली इलाके में की है, जहां नक्सलियों द्वारा छिपा कर रखे गये चार केन बम (Cane Bomb), चार पाईप बम और 35 पीस डेटोनटेर बरामद किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार एसएसबी की टीम को विस्फोटक सामग्री छिपाए जाने की गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद एसएसबी और गुरूपा ओपी की पुलिस डॉग के साथ बसकटवा-पतवास जंगल मे सर्च अभियान शुरू किया.

गड्ढे में छिपाकर रखा गया था विस्फोटक

कई घंटे के सर्च ऑपरेशन के बाद टीम को विस्फोटक तक पहुंचने में सफलता मिली. यह विस्फोटक सामग्री नक्सलियों द्वारा एक गड्ढे में छिपाकर रखी गयी थी और जरूरत पड़ने पर वो इस विस्फोटक का उपयोग सुरक्षाबलों या किसी बिल्डिंग अथवा कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ कर सकते थे और इससे काफी क्षति पहुंचायी जा सकती थी.



बरामद विस्फोटक को किया गया डिफ्यूज



सुरक्षाबलों ने यहां से 5 किलो का तीन और 3 किलों का एक केन बम बरामद किया है. इसके साथ ही 4 पाईप बम और 35 पीस डेटोनेटर बरामद किया है. एसएसबी की टीम ने सभा विस्फोटक समाग्री को विस्फोट कर डिफ्यूज कर दिया ताकि इससे किसी तरह का नुकसान न हो सके. गौरतलब है कि गुरपा ओपी का बसकटवा-पतवास जंगली इलाका है और इस इलाके मे नक्सली संगठन पहले कैंप और जन अदालत लगाया करते थे पर सुरक्षा बलों का इस इलाके में सुरक्षाबलों का कैंप बनाये जाने का बाद नक्सलियों के साथ कई बार मुठभेड़ हो चुकी है.

नक्सल प्रभावित है इलाका

इसके बाद से नक्सलियों का प्रभाव इस इलाके में लगातर कम हो रहा है पर अभी भी नक्सलियों की गतिविधि इस इलाके में जारी है और कई तरह की विस्फोटक समाग्री इस जंगली इलाके में छिपा कर रखी हुई है. सुरक्षाबलों ने इसी छिपी हुई विस्फोटक को बरामद करने में सफलता पाई है.

ये भी पढ़ें- Lockdwown में हो रही थी भोजपुरी फिल्म की शूटिंग, प्रोड्यूसर के खिलाफ FIR दर्ज

ये भी पढ़ें- COVID-19: लॉकडाउन के बीच बिहार सरकार के लिए चुनौती बने प्रवासी मजदूर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 9:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading