Home /News /bihar /

अफीम की खेती के जरिये फंडिंग कर रहे नक्सली, कार्रवाई के दौरान हुआ खुलासा

अफीम की खेती के जरिये फंडिंग कर रहे नक्सली, कार्रवाई के दौरान हुआ खुलासा

अफीम की फसल को नष्ट करते पुलिस बल के जवान

अफीम की फसल को नष्ट करते पुलिस बल के जवान

इस अभियान की शुरूआत गया जिले में सोमवार से की गई है और अब तक विभिन्न इलाकों में 20 एकड़ से ज्यादा जमीन पर लगे अफीम की फसल को नष्ट किया गया है. अभियान का नेतृत्व कर रहे एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट दीपक तोमर ने बताया कि नक्सली संगठन अपने संरक्षण में अफीम की खेती करवाते हैं और फल तैयार होने के बाद इसकी बिक्री का इंतजाम भी करते हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18.com
  • Last Updated :
    बिहार के नक्सल प्रभावित गया जिले में पुलिस और सुरक्षाबलों ने कार्रवाई करते हुए अफीम की फसल को नष्ट कर दिया है.

    दरअसल ये खेती नक्सलियों के लिये फंडिंग का बड़ा स्त्रोत था और इसके हिस्से से आने वाली अवैध आमदनी के जरिये नक्सली वारदातों को अंजाम दिया जाता था. एसएसबी और बाराचट्टी थाना की पुलिस ने इलाके में संयुक्त रूप से छापेमारी करते हुए अफीम की फसल को नष्ट किया.

    इस अभियान  की शुरूआत गया जिले में सोमवार से की गई है और अब तक विभिन्न इलाकों में 20 एकड़ से ज्यादा जमीन पर लगे अफीम की फसल को नष्ट किया गया है.  अभियान का नेतृत्व कर रहे एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट दीपक तोमर ने बताया कि नक्सली संगठन अपने संरक्षण में अफीम की खेती करवाते हैं और फल तैयार होने के बाद इसकी बिक्री का इंतजाम भी करते हैं.

    किसानों को अफीम की खेती में दूसरे फसल की अपेक्षा ज्यादा पैसे की कमाई होती है.  इस खेती से होने वाली आमद का उपयोग वो नक्सली वारदातों को अंजाम देने में करते हैं. इलाके में नक्सलियों के  इस धंधे और अफीम की खेती को पूरी तरह से खत्म करने की रणनीति सुरक्षबलों द्वारा बनायी जा रही है.

    Tags: Bihar News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर