लाइव टीवी

COVID-19 के दौर में दुकानदारों ने ढूंढे बचाव के ऐसे तरीके, जानकर हैरान हो जाएंगे आप
Gaya News in Hindi

Arun Chaurasia | News18 Bihar
Updated: March 26, 2020, 8:44 PM IST
COVID-19 के दौर में दुकानदारों ने ढूंढे बचाव के ऐसे तरीके, जानकर हैरान हो जाएंगे आप
गया में दुकानदारों ने ढूंढ निकाले कोरोना से बचाव के नए तरीके

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन (Lockdown) के दौर में बचाव के साथ-साथ काम सुचारु रूप से चल सके इसके लिए लोग नए तरीके ढूंढ रहे हैं. गया में भी दुकानदारों ने कुछ ऐसी ही जुगत भिड़ाई है.

  • Share this:
गया. कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर लॉकडाउन के बाद सरकार सतर्क रहने के लिए लगातार लोगों को जागरूक कर रही है, ऐसे में किराना, सब्जी और दवाई दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लग रही है. इस परेशानी का हल एक किराना दुकानदार ने जिस तरह निकाला उससे सोशल डिस्टेंस (Social distance) मेंटेन करने में काफी मदद मिल रही है. गया के दुकानदार विकास कुमार इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं. उन्होंने दुकान के बाहर अपना मोबाईल नंबर लिख दिया है और लोगों से अपील की है कि वो फोन करके या व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिये सामानों की लिस्ट भेज दें. लिस्ट का सामान तैयार करके वह ग्राहक को फोन करके बुलाता है और सामान की डिलीवरी देता है.

पत्नी ने दिया था आइडिया
दुकानदार ने न्यूज 18 को बताया कि लॉक डाउन के बाद उनकी दुकान पर ग्राहकों की भीड़ लगने लगी थी और बार-बार समझाने के बावजूद भी लोग मान नहीं रहे थे. तब उनकी पत्नी ने व्हाट्सएप से ऑर्डर लेकर ग्राहकों को सामान देने का आइडिया दिया. अब न तो उन्हें किसी तरह की दिक्कत होती है न ही ग्राहकों को अनावश्यक भीड़ का सामना करना पड़ रहा है.

खूब हो रही है तारीफ



दुकानदार के इस आइडिये की स्थानीय लोग भी तारीफ कर रहे हैं. लोग चाहते हैं कि दूसरे दुकानदार भी यही तरीका अपनाकर सोशल डिस्टेंस मेंटेन करें.

अन्य दुकानदार भी कर रहे हैं प्रयास
गया में अन्य दुकानदारों ने भी ग्राहकों के बीच सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए कई तरह के कदम उठाये हैं. जीबी रोड स्थित लाल मेडिकल ने ग्राहकों के लिए गोलाकार सर्किल बनाया है और लोगों से सर्किल के माध्यम से बारी-बारी से दवाई लेने का आग्रह किया है. वहीं कई दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे रस्सी से बैरिकेटिंग की है, ताकि ग्राहक दुकानदार के नजदीक न आ सकें. इसके साथ ही सभी दुकानदार ग्राहकों से घर में रहने की सलाह भी दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें -
Lockdown: पटना की हवा से गायब हुआ 'जहर', इन शहरों की भी सुधर गई सेहत
कालाबाजारियों पर सख्ती: वेश बदलकर खरीदारी करने पहुंचे SDM, दो दुकानों को किया सील

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 8:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर