लाइव टीवी

Corona Alert: अब महाबोधी मंदिर में शुरू हुई विशेष प्रार्थना, कई देशों के श्रद्धालु हुए शामिल
Gaya News in Hindi

arun kumar | News18Hindi
Updated: February 22, 2020, 10:54 PM IST
Corona Alert: अब महाबोधी मंदिर में शुरू हुई विशेष प्रार्थना, कई देशों के श्रद्धालु हुए शामिल
गौरतलब है कि कोराना वायरस के असर का प्रभाव बोधगया में भी दिख रहा है. इस वायरस की वजह से बोधगया में आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी कमी हुई है.

प्रार्थना में बोधगया के विभिन्न देशों की मॉनेस्ट्री के बौद्ध भिक्षुओं के साथ ही थाईलैंड और वियतनाम के 600 से ज्यादा श्रद्धालु शामिल हुए. इस दौरान कोरोना वायरस चपेट में आने से अपने जीवन को गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि दी गई और इससे पीड़ित लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 10:54 PM IST
  • Share this:
गया. चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब भारत सहित पूरे विश्व में परेशानी का सबब बन गया है. इसके चलते हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और इसकी चपेट में हर दिन नए लोग आ रहे हैं. इस वायरस के प्रभाव को कम करने की कामना में अब भगवान बुद्ध की ज्ञान स्‍थली बोधगया के महाबोधि मंदिर में विशेष प्रार्थना का आयोजन किया गया.

कई देशों के श्रद्धालु हुए शामिल
प्रार्थना में बोधगया के विभिन्न देशों की मॉनेस्ट्री के बौद्ध भिक्षुओं के साथ ही थाईलैंड और वियतनाम के 600 से ज्यादा श्रद्धालु शामिल हुए. इस दौरान कोरोना वायरस चपेट में आने से अपने जीवन को गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि दी गई और इससे पीड़ित लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की गई. विशेष पूजा एवं प्रार्थना के साथ ही बौद्ध भिक्षुओं ने महाबोधि मंदिर परिसर में ही 45 दीप को प्रज्वलित कर मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए विश्व शांति की कामना की. इस दौरान बीटीएमसी द्वारा विशेष व्यवस्था की गई थी।

बोधगया में भी दिख रहा है प्रभाव



गौरतलब है कि कोराना वायरस के असर का प्रभाव बोधगया में भी दिख रहा है. इस वायरस की वजह से बोधगया में आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी कमी हुई है. जिसका असर यहां के पर्यटन एवं होटल  व्यवसाय पर पड़ा है. कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत और बिहार सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा भी कई तरह के कदम उठाए गए हैं. चीन समेत अन्य देशों से आए पर्यटको की स्क्रीनिंग एयरपोर्ट और महाबोधी मंदिर के पास की जा रही है. अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में एक विशेष आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है जहां अभी दो संदिग्ध मरीज भर्ती हैं. इनका ब्लड सैंपल जांच के लिए पटना के आरएमआरआई भेजा गया है और वहां से रिपोर्ट आने के बाद उचित इलाज किया जाएगा. इससे पहले भी एक संदिग्ध को भर्ती किया गया था लेकिन जांच में  निगेटिव पाये जाने  के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 10:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर