लाइव टीवी

कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज गया के ANMCH में भर्ती, RMRI भेजा गया ब्लड सैंपल
Gaya News in Hindi

Arun Chaurasia | News18 Bihar
Updated: February 8, 2020, 11:29 AM IST
कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज गया के ANMCH में भर्ती, RMRI भेजा गया ब्लड सैंपल
गया के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज को भर्ती करवाया गया.

बताया जा है कि यह युवक सर्दी खांसी और दर्द की शिकायत लेकर एएनएमसीएच में इलाज कराने आया था. इस दौरान डॉक्टरों ने जब विशेष पूछताछ की तो उसने बताया कि वह चीन से से 10 जनवरी को लौटा है.

  • Share this:
गया. चीन से पूरी दुनिया में फैल रहे कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर हर जगह एहतियात बरती जा रही है. भारत में इसका फैलाव न हो इसके लिए भी कई कदम उठाए गए हैं. इस बीच बिहार के गया में कोरोना वायरस से ग्रसित एक संदिग्ध युवक को एएनएमसीएच के आइसोलेशन ( Isolation wards of ANMCH ) वार्ड में भर्ती किया गया है.

10 जनवरी को चीन से लौटा है युवक
बताया जा है कि यह युवक सर्दी खांसी और दर्द की शिकायत लेकर एएनएमसीएच में इलाज कराने आया था. इस दौरान डॉक्टरों ने जब विशेष पूछताछ की तो उसने बताया कि वह चीन से से 10 जनवरी को लौटा है. वह वहां चाइनीज भाषा की पढ़ाई करने गया था. इसके बाद डॉक्टरों ने कोरोना वायरस के संदेह में उस युवक को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवा दिया.

RMRI से पुणेे भेजा जाएगा ब्लड सैंपल



अस्पताल अधीक्षक विजय कृष्ण ने बताया कि संबंधित युवक का ब्लड सैंपल लिया गया है और उसे पटना के आरएमआरआई भेजा गया है. आरएमआरआई से ब्लड सैंपल को पुणे भेजा जाएगा जहां से जांच रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो पाएगी.

आइसोेलेशन वार्ड में रखा गया मरीज
अधीक्षक ने बताया कि जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद युवक को तत्काल अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा पर यदि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो कोरोना वायरस  के लिए बनाये गये एसओपी के मुताबिक उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा और संबंधित दवायें दी जाएंगी. अभी उसे सर्दी खांसी की सामान्य दवाएं दी जा रही हैं.

अस्पताल अधीक्षक ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज  की बेहतर चिकित्सा के लिए अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है. जिससे कि किसी तरह की परेशानी न तो अस्पतालकर्मी को हो और न ही मरीज को.

अलर्ट मोड में जिला प्रशासन
वहीं कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग गया जिला में अलर्ट मोड में है.  एएनएमसीएच में आइसोलेशन वार्ड के साथ ही एयरपोर्ट और महाबोधि मंदिर के पास स्क्रीनिंग सह जांच शिविर चलाई जा रही है. अभी तक 125 से ज्याद विदेशियों ने महाबोधी मंदिर के पास स्क्रिनिंंग टीम के समक्ष फार्म -ए भरा है.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 11:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर