कोटा से गया पहुंचे 994 बच्चे, बोले - लॉकडाउन में मैगी खाकर गुजार रहे थे जिंदगी
Arwal News in Hindi

कोटा से गया पहुंचे 994 बच्चे, बोले - लॉकडाउन में मैगी खाकर गुजार रहे थे जिंदगी
घर जाने के लिए बस में सवार होते कोटा से बिहार पहुंचे बच्चे

सोमवार की दोपहर कोटा (Kota) से गया (Gaya)पहुंचने वाले 994 छात्र-छात्राओं में सबसे ज्यादा गया जिले के 364 छात्र-छात्रा हैं, जबकि नवादा (Navada) के 259, औरंगाबाद (Aurangabad) के 241, जहानाबाद (Jahanabad) के 93 और अरवल (Arwal) के 37 छात्र-छात्रा हैं.

  • Share this:
गया/बेगूसराय. केन्द्र सरकार की अनुमति के बाद स्पेशल ट्रेन (Special Train) से छात्र-छात्रा एवं मजदूरों का बिहार आने का सिलसिला जारी है. इस क्रम में कोटा (Kota) से 994 छात्र-छात्राओं को लेकर स्पेशल ट्रेन सोमवार की दोपहर गया जंक्शन (Gaya Junction) पहुंची. यहां बिहार सरकार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार (Prem Kumar) के साथ जिला और रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों ने ताली बजाकर सबका स्वागत किया. गया जंक्शन पर स्क्रीनिंग के बाद सरकारी बसों से सभी को उनके इलाके में भेज दिया गया. 994 छात्र-छात्राओं में सबसे ज्यादा गया जिले के 364 छात्र-छात्रा हैं, जबकि नवादा (Navada) के 259, औरंगाबाद (Aurangabad) के 241, जहानाबाद (Jahanabad) के 93 और अरवल (Arwal) के 37 छात्र-छात्रा हैं.

मैगी खाकर गुजार रहे थे जिंदगी

ट्रेन के रुकते ही जीआरपी, आरपीएफ और लोगों ने ताली बजाकर इनका स्वागत किया और सोशल डिस्टेंसिग का पालन कराते हुए इनकी थर्मल स्क्रीनिंग कराई गई. इसके बाद इऩ्हें स्टेशन परिसर से बाहर निकाला गया. इस दौरान कई छात्र-छात्रा काफी भावुक नजर आए. गया जिले के बाराचट्टी के पंकज कुमार ने कहा कि पिछले कई दिनों से वे मैगी खाकर जीवन काट रह थे क्योंकि उनके हॉस्टल के अधिकांश छात्र-छात्रा निकल गये थे और मेस बंद हो गया था.



नहीं देना पड़ा है रेल टिकट का पैसा
छात्रा साजिया रहमानी ने कहा कि वे लोग बिहार और केन्द्र सरकार के साथ ही कोटा के डीएम के शुक्रगुजार हैं, जिन्हौने उऩ्हें अपने घर तक पहुंचने में मदद की. सरकार का प्रयास पहले होता तो ज्यादा अच्छा होता. पर देर आए दुरुस्त आए वाली कहावत को सरकार ने चरितार्थ किया है. उनके हॉस्टल में सिर्फ बिहार की दो छात्राएं बच गई थीं और खाना भी बहुत घटिया मिलने लगा था. इस वजह से उन्हें वहां काफी परेशानी हो रही थी. एक दूसरे छात्र सूरज सिंह ने कहा कि वे उन सभी लोगों के आभारी हैं, जिन्होंने छात्र-छात्राओं का बाहर निकालने का निर्णय लिया. रेल किराया के सवाल पर इन छात्र-छात्राओं ने कहा कि उन्हें किसी तरह का किराया नहीं देना पड़ा है.

गया के अधिकांश छात्र-छात्रा को होम क्वारंटाइन का निर्देश

कुल 994 में से गया जिले के 364 छात्र-छात्रा विशेष ट्रेन से आए हैं. डीएम अभिषक सिंह ने बताया कि अधिकांश छात्र-छात्राओं में जांच के दौरान किसी तरह के सिम्पटम नहीं मिले हैं, इसलिए इन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है. इनलोगों को स्टेशन परिसर से प्रखंड मुख्यालय बस से भेजा गया है. इस बीच सभी के होम क्वारंटान पर जिला प्रशासन द्वारा नजर रखी जाएगी और जरूरत पड़ने पर इनका सैंपल लेकर जांच भी कराया जाएगा.

छात्र-छात्रा एवं मजदूरों को वापस लाने के निर्णय स्वागत योग्य : प्रेम कुमार

गया जंक्शन पर कोटा से आए 994 छात्र-छात्राओं का ताली बजाकर स्वागत करने के बाद न्यूज 18 से बिहार सरकार के कृषि सह पशुपालन मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार के आग्रह पर केन्द्र सरकार ने विशेष ट्रेन की व्यवस्था की है. इसके लिए सीएम नीतीश कुमार के साथ ही पीएम नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह बधाई के पात्र हैं. सरकार की इस पहल से काफी लोगों को राहत मिलेगी.
बेगूसराय में भी पहुंचे बच्चे


इस कड़ी में सोमवार को राजस्थान के कोटा से दो स्पेशल ट्रेन के माध्यम से 2000 से भी अधिक छात्रों को बरौनी स्टेशन पर लाया गया. दरअसल मुंगेर एवं भागलपुर प्रमंडल के 8 जिलों के छात्रों को बरौनी जंक्शन पर लाया गया था जहां से उन्हें सड़क मार्ग से अपने-अपने जिलों में प्रखंड स्तर पर बने क्वॉरेंटाइन एवं स्वास्थ्य परीक्षण सेंटर पर भेजा गया. दोनों स्पेशल ट्रेन में बाइस बाइस बोगियां लगी हुई थी जिनमें इन 2281 छात्रों को वापस लाया गया , जिनमें अकेले बेगूसराय के 585 छात्र थे. छात्रों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने 22 स्क्रीनिंग सेंटर बनाया था जहां सभी छात्रों की स्क्रीनिंग की गई और उसके बाद उन्हें अपने-अपने जिलों में जाने की इजाजत मिली.


इनपुट- अरूण चौरसिया/संतोष कुमार


ये भी पढ़ें- CM नीतीश कुमार ने किया ऐलान- छात्र और मजदूरों से नहीं लेंगे किराया, हजार रुपए भी देंगे

ये भी पढ़ें- पूर्णिया में सड़क निर्माण के दौरान बड़ा हादसा, मिट्टी धंसने से 5 बच्चे दबे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading