लाइव टीवी

COVID-19: गया में कोरोना के 23 रिपोर्ट निगेटिव, 10 पर FIR वसूला गया साढ़े 7 लाख का जुर्माना
Gaya News in Hindi

arun chourasia | News18 Bihar
Updated: March 24, 2020, 5:42 PM IST
COVID-19: गया में कोरोना के 23 रिपोर्ट निगेटिव, 10 पर FIR वसूला गया साढ़े 7 लाख का जुर्माना
गया का एएनएमसीएच अस्पताल

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के आदेश पर इस अस्पताल में 100 बेड का अतिरिक्त आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है जबकि 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड पहले से काम कर रहा है.

  • Share this:
गया. गया (Gaya) के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज से कोरोना (Corona) को लेकर राहत भरी खबर है क्योकि यहां अब तक के आये सभी संदिग्ध के रिपोर्ट निगेटिव आयी है. अस्पताल के कोरोना वार्ड के नोडल पदाधिकारी डॉ एन.के पासवान ने बताया कि फरवरी से अब तक एएनएमसीएच (ANMCH) के आइसोलेशन वार्ड में कुल 36 संदिग्ध मरीजों को भर्ती किया गया है जिसमें से कुल 23 की रिपोर्ट आरएमआरआई (RMRI) से मिल गयी है और इसमें सभी 23 रिपोर्ट निगेटिव आयी है. निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद संदिग्ध मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी जा रही है पर उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाईडलाईन का पालन करने की हिदायत भी दी जा रही है. अभी दो संदिग्ध मरीज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं जिनकी जांच रिपोर्ट आरएमआरआई से आनी बाकी है.

एक चिकित्सक समेत 12 स्वास्थकर्मियों को घर में किया गया क्वारंटाइन

कोराना वार्ड के नो़डल पदाधिकारी ने बताया कि बोधगया के बीटीएमसी के ड्राइवर की मौत के बाद लिये गये सैंपल की जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आयी है. इस मरीजे का इमरजेंसी में इलाज करने वाले एक डॉक्टर ,दो जूनिय़र डॉक्टर, तीन इंटर्न और चार सिस्टर समेत कुल 12 स्वास्थ्यकर्मियों को होम क्वारंटाइन कर दिया गया था. मृतक को पहले से कई तरह की बीमारी थी और जिसका इलाज काफी दिनों से चल रहा था पर मौत से पहले उसे सर्दी खांसी की शिकायत थी इसलिए एहतियात के तौर पर उसकी मृत्यु के बाद सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया था. इसके साथ ही दूसरे प्रदेशों से आये 33 लोगों का सैंपल लिया गया है जिसमें से एक की रिपोर्ट निगेटिव आयी है और अन्य की रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

एएएनएमसीएच का ओपीडी बंद, 100 बेड का अलग से आइसोलेशन वार्ड तैयार



एएनएमसीएच के अधीक्षक विजय कृष्ण प्रसाद ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के गाईडलाईन के अऩुसार अस्पताल में तैयारी और इलाज की व्यवस्था की जा रही है. अस्पताल की सभी तरह की ओपीडी सेवा बंद कर दी गयी है और गंभीर रूप से ओपीडी में आ रहे मरीजों का इमरजेंसी में ही इलाज किया जा रहा है. इससे इमरजेंसी में मरीजों की संख्या काफी बढ रही है इसलिए ओपीडी में आने वाले सामान्य मरीजों को अपने नजदीकी अस्पताल में जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. अस्पताल में रूटीन होने वाले ऑपरेशन को रोक दिया गया है. स्वास्थय विभाग के प्रधान सचिव के आदेश पर 100 बेड का अतिरिक्त आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है जबकि 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड पहले से काम कर रहा है.

लॉकडाउन के लागू करने के लिए अपील के साथ सख्ती

कोरोना को लेकर जिला प्रशासन द्वारा उठाये जा रहे कदम की जानकारी देते हुए डीएम अभिषेक सिंह ने कहा कि जिले के सभी पीएचसी और सीएचसी की आउटडोर सेवा सीमित की गयी है और जरूरतमंदों तक पहुंचने के लिए डॉक्टरों एवं स्वास्थयकर्मियों की टीम बनाई गयी है जो कंट्रोल रूम नंबर 0631-2222253, 06312222259 पर फोन करने के बाद संबंधित पीएचसी की टीम मौके पर जाकर इलाज करेगी. बाहर से आने वाले लोगों की जांच और क्वारंटाइन करने के लिए बोधगया के एक होटल समेत सभी प्रखडों में दो स्कूलों को चिन्हित किया गया है.

लोगों से घरों में रहने की अपील

ट्रेन से आये 3 हजार से ज्यादा लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है वहीं सरकार द्वारा लॉकडाउन घोषित किये जाने के बाद आमलोगों से घर में ही रहने के अपील की जा रही है. जरूरत की सामग्री के लिए व्यवस्था की गयी है कि किसी को बेवजह घर से बाहर निकलने की जरूरी नहीं हैं. एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा कि जिस तरह जनता कर्फ्यू के दिन लोगों ने सहयोग किया है उसी तरह के सहयोग की उम्मीद लॉकडाउन में भी वे लोग कर रहें हैं.

10 के खिलाफ FIR, साढ़े सात लाख का जुर्माना

अगर कोई मनमानी करने को कोशिश करेगा तो पर कार्रवाई के साथ एफआईआर भी होगी. सोमवार को इस सिलसिले में 10 एफआईआर के साथ ही 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस दौरान 47 दोपहिया, तीन पहिया, ई-रिक्शा एवं चार पहिया वाहनों को जब्त किया गया है. वाहन एक्ट के तहत 7.30 लाख का जुर्माना वसूला गया है. सोशल मीडिया पर भी कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वाली पोस्ट लिखने या शेयर करने वाले लोगों पर भी एफआईआर की जायेगी.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन ने कराई ऑनलाइन शादी, पटना थी दुल्हन तो साहिबाबाद में था दूल्हा

ये भी पढ़ें- COVID-19 पर बिहार सरकार का बड़ा फैसला, पटना का NMCH बनेगा कोरोना स्पेशल अस्पताल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 5:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर