Bihar Intermediate Results 2020: IPS अफसर बनना चाहती है साइंस टॉपर नेहा, कहा- नियमित पढ़ाई जरूरी
Board-Results News in Hindi

Bihar Intermediate Results 2020: IPS अफसर बनना चाहती है साइंस टॉपर नेहा, कहा- नियमित पढ़ाई जरूरी
गोपालगंज की नेहा बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉपर बनी

Bihar 12th Results 2020: साइंस टॉपर नेहा ने बताया कि नियमित पढ़ाई और पढ़े हुए विषयों के रिवीजन से उन्हें यह सफलता मिली है. उनका सपना IPS बनकर देश की सेवा करना है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पटना. 500 में 476 नंबर लाकर नेहा कुमारी इंटरमीडिएट साइंस में बिहार की टॉपर बनी है. गोपालगंज जिले के कोचायकोट प्रखंड के बलुवन सागर गांव की नेहा कुमारी (Neha Kumari) को 95.2 प्रतिशत अंक मिले हैं. गांव के हजारीमल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा नेहा की सफलता से जहां गांववाले और परिवार बेहद खुश हैं, वहीं जिले में भी खुशी की लहर है. गांव के मिडिल स्कूल के शिक्षक ओम प्रकाश गिरि की बेटी नेहा के बारे में कहा जाता है कि वह बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि की मेधावी छात्रा रही है. पिता ओम प्रकाश ने बताया कि बेटी की शानदार सफलता पर उन्‍हें गर्व है.

नेहा के अनुसार, उन्हें अच्छे नंबर आने की उम्मीद तो थी, लेकिन टॉपर होने के बारे में कभी सोचा नहीं था. बकौल नेहा नियमित पढ़ाई व पढ़े हुए विषयों के रिवीजन से उन्हें यह सफलता मिली है. वह भविष्‍य में IPS अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहती है.

बता दें कि बिहार विद्यालय ने 24 मार्च को ही बिहार इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया. पिछले साल की तुलना में इस साल .68 प्रतिशत बेहतर रिजल्ट हुए हैं. सबसे खास बात ये है कि तीनों संकायों में बिहार की छात्राओं ने झंडा गाड़ा है.




इस बार तीनों संकाय मिलाकर 80.44 फीसदी बच्चे पास हुए हैं. नेहा कुमारी साइंस स्ट्रीम में टॉपर बनी हैं, जिनको 95.2 फीसदी अंक मिले हैं. बता दें कि इस बार देश के सभी बोर्ड से पहले बीएसईबी ने रिजल्ट जारी किया है.



बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट के नतीजे देखने के लिए यहां क्लिक करें

परीक्षाफल की बात करें तो साइंस स्ट्रीम में 476 अंक लाकर नेहा कुमारी ने प्रथम स्थान पाया है. वहीं, कॉमर्स स्ट्रीम में कौशर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी ने 476 अंक लाकर पूरे राज्य में संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया है. आर्ट्स के नतीजों की बात करें तो साक्षी कुमारी ने 474 अंक पाकर पूरे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. इस तरह से विज्ञान, कला और वाणिज्‍य तीनों संकाय में लड़कियों ने पूरे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

ये भी पढ़ें
First published: March 25, 2020, 7:13 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading