न बैंड-बाजा, न दावत, दूल्हा को बाइक से लेकर आये छह बाराती और ब्याह ले गए दुल्हन
Gopalganj News in Hindi

न बैंड-बाजा, न दावत, दूल्हा को बाइक से लेकर आये छह बाराती और ब्याह ले गए दुल्हन
बिहार के गोपालगंज में लॉकडाउन के दौरान शादी करने वाला जोड़ा

बिहार के गोापलगंज (Gopalganj) जिले के बरौली थाना के चौबेटोला निवासी ओसियर यादव ने अपने बेटे अभिषेक कुमार की शादी (Marriage) बरौली के नेउरी निवासी श्रीभगवान यादव की बेटी अनु कुमारी से तय की थी. लॉकडाउन (Lockdown) आया तो लगा की शादी टल जाएगी लेकिव दोनों पक्षों ने नियत तिथि और समय पर ही शादी करने का फैसला लिया.

  • Share this:
गोपालगंज. पूरे देश में कोरना महामारी को लेकर लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. इस दौरान लोग अपने-अपने तरीके से लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए शादी-ब्याह का भी आयोजन कर रहे हैं. बिहार के गोपालगंज (Gopalganj) में  लॉकडाउन के दौरान ऐसी ही एक अनोखी शादी (Marriage In Lockdown) का आयोजन किया गया. इस शादी समारोह में न धूम धड़ाका था, न शहनाई , न चहल पहल. फिर भी एक जोड़े ने सादे लिबास में शादी रचाई. मुंह पर मास्क लगाकर शादी के सात फेरे लिए और फिर लॉकडाउन में ही एक दूसरे के हो गए. यह शादी दुलहन और दूल्हे के माता-पिता की रजामंदी से हुई है.

पहले से ही तय थी शादी, लॉकडाउन में भी नहीं बढ़ाया डेट

जानकारी के मुताबिक बरौली थाना के चौबेटोला निवासी ओसियर यादव ने अपने बेटे अभिषेक कुमार की शादी बरौली के नेउरी निवासी श्रीभगवान यादव की बेटी अनु कुमारी से तय की थी. लॉकडाउन आया तो लगा की शादी टल जाएगी लेकिव दोनों पक्षों ने नियत तिथि और समय पर ही शादी करने का फैसला लिया. इसके बाद वर पक्ष के लोग पूर्व से तय समय के मुताबिक निजी वाहन से महज 6 लोगों के साथ बरौली के नेउरी गांव पहुचे. यहां भगवान यादव के घर लग्न मुहूर्त के अनुसार पंडित के साथ आधे दर्जन लोग इस शादी समारोह में शामिल हुए .



दोनों पक्ष के लोगों ने लगा रखा था मास्क
सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए द्वार पूजा की रस्म अदायगी की गयी. उसके बाद दूल्हा-दुल्हन ने वर माला डालकर वैदिक मंत्रों के बीच सिंदूर दान की रस्म पूरी की. दूल्हा अभिषेक और दुल्हन अनु ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिए और एक साथ जीवन गुजारने की कसमें खाईं. इस शादी समारोह में सभी घराती और बाराती सदस्यों से लेकर दूल्हा और दुल्हन ने भी चेहरे पर मास्क लगा रखा था.

दूल्हा-दुल्हन बोले- लॉकडाउन ने यादगार बना दी हमारी शादी

दूल्हा बने अभिषेक कुमार ने कहा कि यह शादी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को मानते हुए हुई है. इस शादी से वो बहुत अच्छा महसूस कर रहा है और यह शादी उनके जीवन में यादगार बन कर रहेगी. दुलहन बनी अनु कुमारी ने लॉकडाउन में लोगो को सन्देश देते हुए कहा कि लॉकडाउन में सभी लोग दूरियां बनाकर रहें. सभी लोग साबुन से हाथ धोएं और एक मीटर की दूरी बनाकर रखे.

लो बजट मैरेज का दिया संदेश

लड़की के पिता श्रीभगवान यादव और दुल्हन के भाई ने कहा कि सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अपनी लड़की अनु कुमारी की शादी ओशियर यादव के पुत्र अभिषेक यादव के साथ कर रहे हैं. हम समाज को यह संदेश देना चाहते हैं कि हर आदमी जागरूक हो और कम खर्च में अपने लड़का-लड़की का शादी करे जिससे समाज मे परिवर्तन हो सके. यह शादी बिना किसी खर्च और तामझाम के सम्पन्न हुई है जो अपने आप में एक मिसाल है.

ये भी पढ़ें- ऑटो चालक ने गला काटकर की आत्महत्या, परिजन बोले- आर्थिक तंगी से था परेशान

ये भी पढ़ें- सिक्किम में शहीद हुआ बिहार का बेटा, दो दिन में दो सपूतों ने दी शहादत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज