Fact Check: क्‍या Facebook मैसेंजर पर लोगों से रुपए मांग रहे हैं बिहार सरकार के मंत्री? जानें हकीकत

बिहार सरकार के मंत्री सुभाष सिंह (फाइल फोटो)

बिहार सरकार के मंत्री सुभाष सिंह (फाइल फोटो)

Bihar Minister Facebook ID hack: बिहार सरकार के मंत्री सुभाष सिंह की फेसबुक आईडी को हैक कर पैसे मांगे जाने की शिकायत गोपालगंज के एसपी आनंद कुमार से की गई है.

  • Share this:
गोपालगंज. बिहार के गोपालगंज में साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) के निशाने पर अब जनप्रतिनिधि और बिहार सरकार के मंत्री भी आ गए हैं. इसी कड़ी में साइबर अपराधियों ने गोपालगंज सदर से विधायक और बिहार सरकार में सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह (Bihar Minister Shubhash Singh) का फेसबुक प्रोफाइल हैक कर लिया गया है. उसका क्लोन (Facebook Clone) बनाकर मंत्री के फ्रेंड लिस्ट में जुड़े लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट सेंड किया जा रहा है. फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते ही उनसे हजारो रुपए की मांग की जा रही है.

दरअसल, गोपालगंज से भाजपा विधायक और सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह का फ़ेसबुक पर एकाउंट है. इस अकाउंट के आईडी का क्लोन बनाकर अपराधियों ने पहले लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा और फ्रेंड बनते ही उनसे पैसे की डिमांड करने लगे. कुचायकोट के तिवारी मटीहानिया गांव के निलेश कुमार मिश्रा ने इसकी शिकायत गोपालगंज के एसपी आनंद कुमार से की है. पीड़ित निलेश कुमार मिश्रा के मुताबिक सदर विधायक और सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह के एफबी आईडी से उन्हें फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा गया, जैसे ही उन्होंने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट किया उसके अगले ही दिन साइबर अपराधियों ने उनसे औपचारिक चैटिंग करने के बाद 50 हजार रुपये की डिमांड की.

चैटिंग में लिखा गया कि उनका नेट बैंकिंग सिस्टम काम नहीं कर रहा है, जिसकी वजह से तत्काल मंत्री के नाम पर बनाए गए अकाउंट में 50 हजार रुपये भेज दें. युवक ने तत्काल इसकी शिकायत व्हाट्सएप के जरिए एसपी को दी है. बता दें कि सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह के अलावा साइबर अपराधियों ने कई लोगों का फेसबुक आईडी हैक कर उसका क्लोन बनाया है और लोगों से पैसे की डिमांड कर रहे हैं.

मंत्री के अलावा गोपालगंज सदर एसडीपीओ नरेश कुमार पासवान का भी एफबी आईडी का क्लोन बनाकर पैसे की डिमांड की जा रही थी. इससे पहले गोपालगंज के पूर्व डीएम और तत्कालीन पूर्णिया के डीएम राहुल कुमार का भी फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाकर गोपालगंज के युवकों से हजारों रुपए की डिमांड की गई थी. बहरहाल पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुट गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज