Home /News /bihar /

doctors teachers businessman other rich person taking ration card advantage now 4968 such people surrender it nodmk3

डॉक्‍टर, शिक्षक, बिजनेसमैन तक उठा रहे थे राशन कार्ड का लाभ, अब तक 4968 ने किया सरेंडर

सख्‍ती के बाद गोपालगंज में बड़ी संख्‍या में लोग राशन कार्ड सरेंडर कर रहे हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

सख्‍ती के बाद गोपालगंज में बड़ी संख्‍या में लोग राशन कार्ड सरेंडर कर रहे हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Ration Card Surrender: राशन कार्ड के जरिये गरीब तबके के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है, लेकिन इसका व्‍यापक पैमाने पर दुरुपयोग होने की खबरें सामने आई हैं. सरकार के स्‍तर पर सख्‍ती बरतने के बाद अब बड़ी संख्‍या में अयोग्‍य लोग राशन कार्ड सरेंडर कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

गोपालगंज. गरीब तबके के लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए राशन कार्ड दिए जाते हैं. देशभर के कई इलाकों से अक्‍सर राशन कार्ड के दुरुपयोग की खबरें सामने आती रहती हैं. बिहार भी इससे अछूता नहीं है. प्रदेश के गोपालगंज जिले में भी बड़ी संख्‍या में अयोग्‍य व्‍यक्ति राशन कार्ड के जरिये सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं. छानबीन में पता चलने के बाद सरकार और प्रशासन के स्‍तर पर कार्रवाई शुरू की गई तो अयोग्‍य लाभार्थियों द्वारा राशन कार्ड सरेंडर करने का सिलसिला शुरू हो गया. गोपालगंज जिले में डॉक्‍टर्स, टीचर, बिजनेसमैन के साथ ही अन्‍य अयोग्‍य लोगों द्वारा राशन कार्ड का लाभ उठाने का पता चला है. अब अयोग्‍य लाभार्थियों द्वारा राशन कार्ड जमा कराने का सिलसिला शुरू हो गया है.

गोपालगंज में फर्जी राशन कार्डधारियों के बीच हड़कंप मचा हुआ है. हर रोज सैकड़ों कार्डधारी राशन कार्ड वापस कर रहे हैं. जिले में करीब 3 लाख 60 हजार राशन कार्डधारी हैं. प्रशासन के पास इस बात की जानकारी है कि इनमें बहुत से लोग राशन कार्ड का लाभ उठाने के लिए निर्धारित किए गए मापदंड के योग्य नहीं हैं, फिर भी उन्होंने अपना राशन कार्ड बनवा रखा है. इनमें वैसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जिनके पास अपना पक्का मकान, चार चक्का गाड़ी या फिर 18 एकड़ से अधिक जमीन है.

Ration Card Surrender

गोपालगंज में बड़ी संख्‍या में अयोग्‍य लोग राशन कार्ड का फायदा उठा रहे थे. सख्‍ती के बाद कार्ड सरेंडर किए जा रहे हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

तकरीबन 5 हजार लोग सरेंडर कर चुके हैं राशन कार्ड
गोपालगंज अनुमंडल में अब तक 4,968 लोगों ने राशन कार्ड सरेंडर करने का आवेदन दिया है. इनमें से कई डॉक्टर, शिक्षक और बड़े बिजनेसमैन शामिल हैं. सदर एसडीओ प्रदीप कुमार ने बताया कि वैसे सरकारी सेवकों और चिन्हित राशन कार्डधारियों को सूचित किया गया है कि 31 मई के पहले वे स्वेच्छा से अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें अन्यथा जून महीने से अयोग्‍य राशन कार्डधारियों की पहचान कर एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उनका राशन कार्ड निरस्त भी किया जाएगा.

वसूली भी की जाएगी
अब तक अयोग्‍य लाभार्थियों द्वारा जो राशन लिया गया है, उसका प्रति किलो बाजार भाव की दर से हिसाब जोड़ कर पैसा वसूल किया जाएगा. वहीं, आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक करीब 5 हजार लोगों ने राशन कार्ड सरेंडर किया है, यानी हर महीने 25 हजार क्विंटल अनाज की बचत होगी. सरकार के इस कार्रवाई से लाखों क्विंटल अनाज की बचत होने की उम्मीद है.

Tags: Gopalganj news, Ration card

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर