होम /न्यूज /बिहार /Dussehra : गोपालगंज मेला घूमने आ रहे हैं तो ये है जरूरी खबर, परेशानी से बचने के लिए जान लें ये डिटेल्स

Dussehra : गोपालगंज मेला घूमने आ रहे हैं तो ये है जरूरी खबर, परेशानी से बचने के लिए जान लें ये डिटेल्स

मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अंबेडकर चौक पर तैनात पुलिसकर्मी.

मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अंबेडकर चौक पर तैनात पुलिसकर्मी.

इस बार मेले में भारी भीड़ उमड़ने के आसार को देखते हुए प्रशासन ने तमाम हिदायतें जारी की हैं. अपने बच्चों को कैसे सुरक्षित ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – धनंजय कुमार

    गोपालगंज. ज़िले में कोविड के चलते दो साल बाद दशहरा मेला का आयोजन हो रहा है. दशहरा को लेकर शहर में बेहतरीन सजावट की गई है, जो मिनी बंगाल का नजारा लग रहा है. हालांकि दशहरा के दौरान गोपालगंज मेला घूमने आ रहे हैं तो आपको परेशानी से दो-चार होना पड़ सकता है. लेकिन इस परेशानी से बचने के लिए प्रशासन की गाइडलाइन जान लेना ज़रूरी है. प्रशासन ने मेले में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनज़र रूट को परिवर्तित कर दिया है. शहर के प्रमुख स्थलों से लेकर सभी चौक चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

    दुर्गापूजा में पंडालों के पास तैनात रहने वाले सेवादारों के पास पूजा समिति का आइकार्ड होना ज़रूरी है. बिना आइकार्ड के पाए जाने पर सेवादारों पर प्रशासन कार्रवाई कर सकता है. इधर, गोपालगंज एसपी आनंद कुमार ने मेला के दौरान सुरक्षा.व्यवस्था की अपने कार्यालय से मॉनीटरिंग को लेकर सेल बनाया है. एसपी ने बताया कि सभी पुलिस अफसरों को सख्त निर्देश हैं कि व्यवस्था में किसी तरह की चूक नहीं हो. प्रशासन ने भीड़ के मद्देनज़र वाहनों के रूट भी बदले हैं.

    – अरार मोड़ से वाहनों को एंट्री नहीं मिलेगी. बंजारी और हजियापुर से भी वाहनों को शहर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
    – बड़हरिया से आने वाले लोगों को हरखुआ से ही सारण नहर पकड़कर तुरकहां पुल के पास निकलना होगा.
    – सड़कों पर दोनों तरफ से सजावट किए जाने के कारण शुक्रवार से ही बड़ी गाड़ियों के लिए शहर में नो एंट्री व्यवस्था कर दी गई है.

    मेला में इस बार जुटेगी रिकाॅर्ड भीड़!

    कोविड की वजह से पिछले दो साल से लोग मेला देखने के लिए घर से नहीं निकल पाए थे इसलिए मेले में भीड़ रिकाॅर्डतोड़ होने की संभावना है. ज़िला प्रशासन ने शहरी इलाको में पैदल ही मेला घूमने का अपील की है. कार, बाइक, रिक्शा से आने वाले श्रद्धालुओं को भीड़ का सामना करना पड़ सकता है. प्रशासन की सलाह है कि एनएच से बाहर वाहन सुरक्षित जगह वाहन लगाकर मेला घूमें.

    अभिभावकों से यह भी अपील की गई है कि बच्चों का हाथ मेला के दौरान नहीं छोड़ें. छोटा बच्चा है तो उसके पॉकेट में नाम, पता और मोबाइल नंबर के साथ घर का पता लिखकर पर्ची डाल दें ताकि मेला से भटकने पर बच्चे के माता-पिता को आसानी से सूचना दी जा सके.

    Tags: Dussehra Festival, Gopalganj news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें