जून में दिसंबर सा नजारा, कोहरे की चादर में लिपटा शहर और 35 से 19 डिग्री पर जा पहुंचा पारा
Gopalganj News in Hindi

जून में दिसंबर सा नजारा, कोहरे की चादर में लिपटा शहर और 35 से 19 डिग्री पर जा पहुंचा पारा
बिहार के गोपालगंज में छाया कोहरा

रविवार को बिहार के गोपालगंज में सुबह सामान्य दिनों की ही तरह था, लेकिन अचानक से थोड़ी देर बाद बादल से पूरा असमान घिर गया और घने कोहरे (Dense Fog) ने पूरे आसमान को ढक लिया.

  • Share this:
गोपालगंज. बिहार के गोपालगंज (Gopalganj) में रविवार को उस वक़्त लोगों को हैरानी हुई, जब गर्मी के महीने में सर्दी का एहसास होने लगा. दरअसल, यहां रविवार को सुबह सब कुछ अन्य सामान्य दिनों की तरह था, लेकिन अचानक थोड़ी देर बाद बादल से पूरा असमान घिर गया और हर तरफ घने कोहरे (Dense Fog) ने पूरे आसमान को ढक लिया. यह पहली बार हुआ है जब जून के महीने में भीषण गर्मी पड़ती है तब ऐसा नजारा देखने को मिल रहा है.

घने कोहरे की वजह से दिन में ही शाम जैसा नजारा दिखने लगा और विजिबिलिटी कम हो गयी. विजिबिलिटी कम होने से नजदीक की चीजे भी काफी धुंधली दिखाई देनी लगीं. ऐसा नजारा गोपालगंज शहर और उसके आसपास के गांवों में कई घंटे तक देखने को मिला. ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि निसर्ग तूफान की वजह से ऐसी स्थिति उत्‍पन्‍न हुई. सुबह का तापमान भी 28 डिग्री से घटकर अचानक 19-20 डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम दर्ज किया गया. यह अद्भुत नजारा दखकर लोग रोमांचित हो गए.

मानसून या अम्फान का असर
इस बाबत गोपालगंज कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक और प्रधान रामकृष्ण राय से बात की गयी तो उन्होंने बताया की गोपालगंज में दो दिनों तक बारिश होने की वजह से नमी कायम है. आसपास के तापमान में ऐसी नमी की वजह से यहां इस तरह का नजारा देखने को मिल सकता है. उन्होंने कहा कि अभी बंगाल में अम्फान चक्रवात का असर देखने को मिला था, इसके साथ ही मानसून अपने निर्धारित समय से आने वाला है. मानसून और चक्रवात की वजह से असमान में बादल छाये हुए हैं और सुबह में तापमान में काफी गिरावट देखने को मिलती है.



धान को फायदा तो सूरजमुखी को नुकसान


तापमान के उतार चढ़ाव की वजह से वायु का दाब घटता बढ़ता रहता है. ऐसी कई वजहों की वजह से यहां कोहरे देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि ऐसे कोहरे की वजह से पर्यावरण में नमी रहेगी जो मूंग, सूरजमुखी और सब्जी जैसी फसलो के लिए नुकसान है लेकिन धान के जिन किसानो ने बीज बोये है उनके लिए यह नमी फायदेमंद साबित होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading